बांग्लादेश के राजदूत ने ऐसा क्या बोल दिया जिससे बवाल मच गया

0

: हमारे पड़ोस में एक देश है,नहीं पाकिस्तान नहीं, और भी देश हैं उनमें से एक है बांग्लादेश, वहां के राजदूत हैं सैय्यद मुअज्जम अली, अली मंगलवार को प्रेस कल्ब आँफ इंडिया की एक प्रेस काँन्फेंस को संबोधित कर रहे थें । जिसमें उन्होंने भारत और बांग्लादेश को लेकर तमाम बातें कहीं ।

क्या कहा बांग्लादेश के राजदूत ने !

बांग्लादेश के राजदूत सैय्यद मुअज्जम अली ने कहा कि बांग्लादेश को भारत के 1971 वाले रुख की जरुरत है, बांग्लादेशी राजदूत ने अपने देश के नागरिकों के भारत में अवैध घुसपैठ को लेकर भी तीखी प्रतिक्रिया दी । बांग्लादेशी राजदूत ने कहा कि भारत में चुनावी मौसम में बांग्लादेश के कथित अवैध प्रवासियों का मुद्दा उठाया जाता है उन्होंने कहा कि बांग्लादेश चरमपंथ के खतरे का सामना कर रहा है और उसे सेक्युलरिजम की नींव मजबूत करने के लिये भारत की मदद की जरुरत पड़ेगी, भारत उसी उत्साह के साथ मदद करे जिस प्रकार 1971 में की थी ।

अली ने कहा कि भारत में बांग्लादेशी शरणार्थियों का इस्तेमाल कई राजनीतिक दल कर रहे हैं पूर्वोत्तर भारत हमारे यहाँ से बढ़ते प्रवासियों के लिये बांग्लादेश की आलोचना होती है लेकिन मैं आपको बता दूं कि मेरे देश का कोई भी शख्स भूमध्यसागर तैर कर पार लेगा और इटली पहुँच जाएगा लेकिन भारत नहीं आयेगा

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश का हर नागरिक ऐसी जगह जाना चाहता है जहां पर वह ज्यादा पैसे कमा सके लेकिन भारत में तो खुद प्रति व्यक्ति आय बहुत अच्छी नहीं है ।

भारत के आंतरिक मामलों में दखल नही देता बांग्लादेश

बांग्लादेशी राजदूत ने कहा कि भारत के आंतरिक घटनाक्रमों जैसे बाबरी मस्जिद- रामजन्मस्थान पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले और जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जा खत्म करने को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की बल्कि हमने समाज में चरमपंथ और अतिवाद के उभार के खिलाफ लोगों को आगाह किया।बांग्लादेश में फिलहाल धर्मनिरपेक्ष और प्रगतिवादी पार्टियां रही हैं और हमें उम्मीद है कि भविष्य में ऐसा ही रहेगा ।

करोड़ों पर्यटक भारत आतें हैं – अली

राजदूत ने अंत में कहा, ढ़ाका ने पिछले साल 2.8 मिलियन पर्यटक भारत भेजें थे और भारतीय वीजा की शर्तों का उल्लंघन करने वाले और वीजा की अवधि से ज्यादा दिन यहां रुकने वाले नागरिकों की निगरानी की पूरी व्यवस्था है

उन्होंने कहा कि 2020 में चेन्नै में एक नया डिप्लोमैटिक मिशन खोला जाएगा क्योंकि बांग्लादेश से कई मरीज इलाज के लिए चेन्नै जाते हैं उन्होंने एलान किया कि बांग्लादेश अखआरा-अगरतला रेल लिंक को भी खोलेगा ।

ऐसा क्यों बोले सैय्यद मुअज्जम अली !

आपको याद होगा लोकसभा चुनाव से पहले एक रैली में अमित शाह ने भारत में अवैध घुसपैठियों को दीमक बताया था और कहा था कि अवैध घुसपैठिये देश के संसाधन खत्म कर रहे हैं वे खाना खा रहे हैं जो कि हमारे गरीबों को जाना चाहिए और वे हमारी नौकरियां भी ले रहे हैं . ये हमारे देश में विस्फोट कराते हें जिसमें बहुतों की जान चली जाती है अवैध घुसपैठियों की पहचान कर उन्हें देश से बाहर निकाला जाएगा ।

रिपोर्ट – शक्ति ओझा