वुहान में कोरोना वायरस से अमेरिकी नागरिक की मौत : दूतावास

1

चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एक अमेरिकी नागरिक की मौत हो गई। ऐसा प्रतीत होता है कि इस संक्रमण के कारण चीन में किसी विदेशी नागरिक की मौत का पहला मामला है।अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने शनिवार को कहा, ‘‘हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि कोरोना वायरस से संक्रमित 60 वर्षीय अमेरिकी नागरिक की चीन में वुहान के एक अस्पताल में छह फरवरी को मौत हो गई।’’

प्रवक्ता ने यह स्पष्ट नहीं किया कि मारा गया व्यक्ति पुरुष था या महिला। उन्होंने कहा, ‘‘हम मृतक के परिजन के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।’’ उन्होंने कहा कि परिवार की निजता का सम्मान करते हुए इस बारे में और कोई टिप्पणी नहीं की जाएगी। ताजा सरकारी आंकड़ों के अनुसार चीन में इस विषाणु के संक्रमण के कारण अब तक कम से कम 722 लोगों की मौत हो चुकी है और 34,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं।

इस संक्रमण के कारण चीन के बाहर भी दो लोगों की मौत हुई है। इनमें फिलीपीन में वुहान का एक नागरिक भी शामिल है। इसके अलावा हांगकांग में भी 39 वर्षीय व्यक्ति की इसके कारण मौत हो गई। चीनी विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि चीन में 19 विदेशी नागरिक इस विषाणु से संक्रमित पाए गए हैं और उनमें से दो का स्वास्थ्य अब सही है। मंत्रालय ने यह बताने से इनकार कर दिया कि ये विदेशी किस देश के नागरिक हैं।