Thugs Of Hindostan : फिल्म पर लोगो का विरोध, किया मानहानी का केस

1

पहले दिन वसूलेगी 45 करोड़! ‘ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’ के फर्स्ट डे फर्स्ट कलेक्शन को लेकर अटकलें लगनी शुरू हो गई हैं। ट्रेड एनालिस्ट रमेश बाला ने तो यह भविष्यवाणी कर दी है कि यह फिल्म पहले दिन सिनेमाघरों में 45 करोड़ रु. का कारोबार करके सबसे बड़ी ओपनर फिल्म बन सकती है। 

यश राज मूवीज बैनर की अब तक की सबसे महंगी फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’ को लेकर ट्रेड पंडितो ने की है कुछ ऐसी भविष्यवाणी जो अगर सही साबित हुई तो टूट जायेगा फिल्म ‘बाहुबली’ का भी रिकॉर्ड।

इस दिवाली के मौके पर आठ नवंबर को रिलीज़ होने जा रही अमिताभ बच्चन और आमिर खान स्टारर फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान एक मुश्किल में फंस गई है। जाति विशेष की भावनाओं को आहात करने का आरोप लगाते हुए उत्तर प्रदेश के जौनपुर में फिल्म के एक्टर आमिर खान, निर्माता और निर्देशक के ख़िलाफ़ मानहानि का केस दर्ज़ कराया गया है।

स्थानीय अदालत ने केस दर्ज़ करने वाले वकील हंसराज चौधरी को 12 नवंबर को गवाही के लिए बुलाया है। जानकारी के मुताबिक फिल्म का टाइटल बदलने और आमिर खान के किरदार फिरंगी मल्लाह में से फिरंगी शब्द को हटाने के लिए जिले के डीएम के जरिये राष्ट्रपति को एक ज्ञापन भेजा गया है। चौधरी ने आमिर के साथ निर्माता आदित्य चोपड़ा और निर्देशक विजय कृष्ण आचार्य के ख़िलाफ़ भी केस दर्ज़ किया है

दरअसल ये फिल्म 1795 के समय की है जब आजादी के पहले अंग्रेज आजादी के लिए संघर्ष करने वाली को ठग भी कहते थे। आरोप है कि फिल्म के ट्रेलर को देखने के बाद ऐसा लगा कि ये मल्लाह जाति के लोगों के अपमान करने की कोशिश की गई है।

ये भी कहा गया कि फिल्म की लोकप्रियता बढ़ाने और मुनाफ़ा कमाने के लिए दुर्भावना से ग्रस्त हो कर ऐसा नाम रखा गया। परिवाद में कहा गया है कि फिल्म की कहानी कानपुर जिले की है लेकिन नाम ठग्स ऑफ हिंदोस्तान रखा गया है।

आरोप लगाया गया कि अगर विरोध होगा तो फिल्म को इसका फ़ायदा होगा ऐसा फिल्म वाले मानते हैं लेकिन अगर विरोध नहीं हुआ तो मल्लाह/निषाद लोगों को ठग समझा जायेगा। इससे उनके प्रति घृणा की भावना उत्पन्न होगी।

बता दें कि फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में बड़े पैमाने पर स्पेशल इफ़ेक्ट्स का इस्तेमाल किया गया है और फिल्म का बजट 250 से 300 करोड़ तक है। आमिर और अमिताभ एक साथ पहली बार परदे पर नज़र आने वाले हैं। फिल्म में कटरीना कैफ और फातिमा सना शेख़ भी हैं।

जहां बाहुबली 180 करोड़ और बाहुबली 2 को 250 करोड़ में बनाया गया था। वहीं, यशराज फिल्म्स ने ठग्स ऑफ हिंदुस्तान पर लगभग 300 करोड़ तक खर्च किया है। जाहिर तौर से फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई करनी होगी।

मान सकते हैं ठग्स ऑफ हिंदुस्तान बॉलीवुड की अब तक की सबसे मंहगी फिल्म है। ट्रेड पंडितों की मानें तो फिल्म को हिट होने के लिए कम से कम 400 करोड़ का आंकड़ा पार करना होगा। जबकि फिल्म से 50 करोड़ तक की धमाकेदार ओपनिंग की उम्मीद की जा रही है।

यदि आप भी मीडिया क्षेत्र से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-