कोरोना से जंग में मददगार हो सकते हैं Vitamin C, Vitamin D समेत ये सप्लीमेंट्स

2

Coronavirus (कोविड-19) से इस समय पूरी दुनिया जूझ रही है। इस घातक वायरस की रोकथाम और बचाव के लिए उपचार और वैक्सीन के विकास के साथ ही तमाम उपायों की भी सलाह दी जा रही है। लगातार कोशिशें की जा रही है कि इस वायरस से निपटने के लिए कोई हथियार मिले। इसके लिए लोगों को उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी कई तरह के उपाय किए जा रहे हैं। भारत में तो आयुर्वेद की भी मदद ली जा रही है।

इसी कड़ी में अब दुनिया में भी एक अध्ययन सामने आया है। इस अध्ययन में यह दावा किया गया है कि कोरोना समेत दूसरे वायरल संक्रमणों और सांस संबंधी बीमारियों से मुकाबले में Vitamin C और Vitamin D समेत अन्य पोषकों से भरपूर डाइटरी सप्लीमेंट्स मददगार हो सकते हैं। इन समस्याओं के लिहाज से यह प्रभावी और किफायती तरीका हो सकता है। हालांकि, भारत में पहले ही इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि लोग विटामीन सी से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है।

अमेरिका की ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एड्रियन गोमबर्ट ने कहा, “श्वसन तंत्र में होने वाले संक्रमणों के चलते दुनियाभर में हर साल 25 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है। हमारे पास एक ऐसा डाटा भी है, जो यह जाहिर करता है कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) को अच्छे पोषक तत्वों से मजबूती मिलती है।