देश-दुनिया में महिलाओं की उपलब्धियां सराहनीय : नायडू

0

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने अंततराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के योगदान की सराहना करते हुए शुक्रवार को कहा कि तमाम मुश्किलों के बावजूद हमारे देश की महिलाओं ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी उल्लेखनीय मौजूदगी दर्ज करायी है। सभापति नायडू ने उच्च सदन में कहा कि महिलाओं ने ममतामयी मां से लेकर लड़ाकू विमानों की पायलट तक,

बहुराष्ट्रीय कंपनियों के नेतृत्व से लेकर पर्वत शिखरों को छूने तक की चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया है। उन्होंने कहा कि अपनी योग्यता और क्षमता के आधार पर महिलाओं ने दकियानूसी विचारों को पीछे छोड़ते हुए राजनीति, साहित्य, खेलकूद, कारोबार सहित सभी क्षेत्रों में मौका मिलने पर अपनी प्रतिभा को साबित किया है। नायडू ने कहा कि यह हमारा कर्तव्य है कि महिलाओं की उपलब्धियों के सफर को जारी रखने में हम सकारात्मक सहयोग करें।

इस मौके पर उन्होंने उच्च सदन की महिला सदस्यों के योगदान की सराहना की और पूरे सदन की ओर से महिलाओं को शुभकामनाएं दी उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों के लिए आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस आठ मार्च को है लेकिन उस दिन रविवार होने के नाते सदन में अवकाश रहेगा।