दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले CEO बने Sundar Pichai, एक दिन में मिलते हैं इतने करोड़

0

Google की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट Alphabet Inc के सीईओ सुंदर पिचाई Sundar Pichai को कौन नहीं जानता। उनका नाम मिलते ही एक यंग सीईओ को चेहरा याद आ जाता है। वो दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनियों में से एक की परेंट कंपनी के सीईओ होने के साथ ही दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले व्यक्ति भी है। इसका खुलासा Alphabet Inc द्वारा फाइल की गई रेग्लुयलेटरी फाइलिंग में हुआ है। इसमें बताया गया है कि Sundar Pichai को 2019 में कितना कंपंसेशन मिला है और इसमें बड़ा हिस्सा कंपनी के स्टॉक्स का है। उन्हें इस दौरान 281 मिलियन डॉलर यानी 2000 करोड़ रुपए दिए गए।

असल में Sundar Pichai की तनख्वाह का बड़ा हिस्सा अल्फाबेट इंक के स्टॉक्स से आता है और इन स्टॉक्स पर निर्भर करता है कि वो S&P 100 इंडेक्स में कितना रिटर्न देते हैं। इसका मतलब है कि उन्हें सैलरी के रूप में मिलने वाली यह रकम बढ़ भी सकती है और घट भी सकती है। कंपनी ने बताया है कि इस साल उन्हें सैलरी के रूप में 20 लाख डॉलर दिए जाएंगे। वहीं पिछले साल यानी 2019 में उन्हें 6.5 लाख डॉलर दिए गए थे।

कंपनी की फाइलिंग रिपोर्ट में कहा गया है कि पिचाई की सैलरी में यह उछाल उन्हें अल्फाबेट के सीईओ के रूप में प्रमोट किए जाने के बाद आया है। इससे कंपनी के शेयर्स भी उछले और इसका फायदा सैलरी के रूप में मिला। पिचाई को लैरी पेज की जगह अल्फाबेट के सीईओ के रूप में प्रमोट किया गया है।