खुदरा क्षेत्र के लोगों को अपने काम पर गर्व होना चाहिए: ईरानी

0

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बृहस्पतिवार को खुदरा क्षेत्र के कर्मचारियों से कहा कि उन्हें अपने काम पर गर्व करना चाहिए। वह यहां एक खुदरा क्षेत्र के पुरस्कार वितरण समारोह में बोल रही थीं। महिला एवं बाल विकास मंत्री ईरानी ने ‘ट्रस्ट फॉर रिटेलर्स एंड रिटेल एसोसिएट्स ऑफ इंडिया (टीआरआरएआईएन) रिटेल अवार्ड 2020’ के मौके पर कहा, ‘‘ खुदरा क्षेत्र में काम करने वालों में शर्म का भाव नहीं होना चाहिए।

जब मैंने मैकडोनाल्ड में नौकरी शुरू की थी तो मेरा काम झाड़ू-पोंछा करना था और उस समय मैं कैशियर बनना चाहती थीं जो खुदरा क्षेत्र की ही नौकरी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मेरा मानना है आपको अपनी स्थिति पर गर्व होना चाहिए। आपको वह नौकरी मिली है जहां एक कर्मचारी किसी प्रतिष्ठान से कितना लगाव कर सकता है वह आप पर निर्भर करता है क्योंकि वहां एक अच्छे व्यक्तित्व, अच्छे व्यवहार का भाव होता है।

यह सब होने पर ही आप खुदरा क्षेत्र में काम कर सकते हैं।’’ईरानी ने कहा कि वह अपनी नौकरियां बदलती रहीं। उन्होंने अपने पिता की कंपनी में सामान उठाकर रखने वाले के तौर पर काम शुरू किया लेकिन उसे छोड़ दिया क्योंकि लोगों को लगता था कि यह उनके लिए आसान काम है। उन्होंने कहा कि मैकडोनाल्ड में काम करने से पहले उन्होंने रेलवे स्टेशनों, हवाईअड्डों और बस अड्डों पर भी कई गुमनाम मालिकों के यहां काम किया।

ईरानी ने कहा कि सिर्फ शिक्षा ही मायने नहीं रखती है बल्कि विचार और रचनाशीलता ज्यादा मायने रखती है। ट्रस्ट फॉर रिटेलर्स एंड रिटेल एसोसिएट्स ऑफ इंडिया (टीआरआरएआईएन) रिटेल अवार्ड की स्थापना शॉपर्स स्टॉप के गैर-कार्यकारी चेयरमैन बी.एस. नागेश ने की है। यह पुरस्कार खुदरा क्षेत्र में उल्लेखनीय ग्राहक सेवा के लिए दिया जाता है।