महाराष्ट्र में सियासी संकट थमा, चुनाव आयोग ने MLC चुनाव की दी अनुमति

0

महाराष्ट्र में गहरा रहे राजनीतिक संकट के बीच चुनाव आयोग ने आगामी दिनों में सूबे में 9 खाली सीटों पर चुनाव कराने को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा है कि मतदान के दौरान कोरोना संक्रमण को देखते हुए जरूरी सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित करना भी जरूरी हैं। बता दें कि प्रदेश में राजनीतिक अस्थिरता के बीच उद्धव ठाकरे इस मसले को लेकर खुद पीएम नरेंद्र मोदी से भी चर्चा कर चुके हैं। भारत निर्वाचन आयोग 9 विधानसभा सीटों पर जल्द चुनाव की घोषणा भी कर सकता है।

Election Commission of India (ECI) grants permission for holding elections to the Legislative Council (MLCs) in Maharashtra. The necessary guidelines will need to be ensured for safety against #COVID19 during the elections pic.twitter.com/teikSwVdyi

— ANI (@ANI) May 1, 2020

मुख्य निर्वाचन आयुक्त करेंगे बैठक

बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग की शुक्रवार को इस मसले को लेकर बैठक होने जा रही है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा फिलहाल यूएस में हैं और वे वहीं से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक में शामिल होंगे। इस दौरान दो अन्य इलेक्शन कमिश्नर भी बैठक में मौजूद रहेंगे। बता दें कि चुनाव की घोषणा और मतदान में कम से कम 21 दिनों का अंतर होना चाहिए। ऐसे में चुनाव कार्यक्रम तत्काल घोषित किया जा सकता है जिससे 27 मई के पहले मतदान संपन्न कराया जा सके।

चुनाव आयोग की पॉलिसी के तहत कोई भी व्यक्ति जो मंत्री के तौर पर नियुक्त किया गया है और वह उपयुक्त विधानसभा का सदस्य नहीं है उसे संवैधानिक जरुरत को पूरा करने के लिए चुनाव लड़ने की छूट दी जाती है। इसके लिए 6 महीने में चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराई जाती है।