Home news PM मोदी ने बताया Face Mask नहीं हैं तो कोरोना संक्रमण से...

PM मोदी ने बताया Face Mask नहीं हैं तो कोरोना संक्रमण से ऐसे बचें

0

देश इस वक्त कोरोना महामारी के महासंकट से जूझ रहा है। इस घातक बीमारी से बचने के लिए फिलहाल Social Distancing के अलावा कोई दूसरा विकल्प नजर नहीं आ रहा है। इस बीमारी का संक्रमण मुंह, नाक और आंखों से फैलता है। ऐसे में सरकार द्वारा लोगों को चेहरे पर Face Mask अनिवार्य तौर पर लगाने का कहा जा रहा है। हालांकि बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जिनके पास Face Mask नहीं हैं,

ऐसे में लोग कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रुमाल का इस्तेमाल भी कर रहे हैं। बता दें कि देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 6000 को पार कर गई है। इसके चलते केंद्र और राज्य सरकारों के माथे पर चिंता की लकीरे आ गई हैं। पीएम मोदी ने दी ये सलाह पीएम मोदी ने बीजेपी सदस्य हंसराज विश्वकर्मा से फोन पर बात करते हुए Face Mask न होने पर टॉवेल, स्कॉर्फ जैसे अन्य संसाधनों का उपयोग करने की सलाह दी है।

पीएम मोदी ने हंसराज से अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के हालातों की जानकारी भी ली। विश्वकर्मा से पीएम मोदी ने लगभग 4 मिनट तक बात की। इस दौरान उन्होंने लोगों की सुरक्षा के लिए मिशन मोड में काम करने का भी कहा। पीएम मोदी ने कहा कि मास्क खरीदने के लिए पैसा और समय खर्च करने की जरुरत नहीं है। लोग स्कार्फ और टॉवेल का भी इसके बदले इस्तेमाल कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विश्वकर्मा ने बताया कि चर्चा के दौरान जब उन्होंने कहा

कि बीजेपी कार्यकर्ता लोगों में मास्क बांटने के लिए उन्हें तैयार कर रहे हैं, इस पर पीएम मोदी ने यह बात कही। डॉक्टर्स भी दे रहे मुंह,नाक ढ़ंकने की सलाह कोरोना का संक्रमण आंख,नाक और मुंह से शरीर में फैलता है ऐसे में डॉक्टर्स लोगों को घर से निकलने पर मुंह, नाक मास्क या रुमाल जैसे किसी अन्य साधन से ढ़ंकने की सलाह दे रहे हैं। इसके साथ ही चश्मा पहनकर ही घरों से निकलने के लिए कहा जा रहा है।

देश में मरीज 6000 पार देश में कोरोना संक्रमित मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इनका आंकड़ा 6000 को पार कर गया है। कई मामलों में संक्रमण मरीजों में कैसे फैला इसकी जानकारी भी नहीं लग रही है ऐसे में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन होने का खतरा भी बढ़ गया है। वर्तमान हालात को देखते हुए 21 दिन के लॉकडाउन को और बढ़ाने पर विचार चल रहा है।