Monsoon Forecast: इस साल सामान्य रहेगा मानसून, IMD ने 100 प्रतिशत बारिश का जताया अनुमान

0

Weather Forecast देश के मौसम विभाग IMD ने बुधवार को जून से सितंबर के बीच लंबी अवधि वाले दक्षिण-पश्चिमी मानसून south-west monsoon को लेकर Long Range Forecast (LRF) यानी अपनी पहली भविष्यवाणी जारी कर दी है। इस भविष्यवाणी के अनुसार 2020 में भी मानसून सामान्य ही रहने वाला है। इसका मतलब यह है कि इस साल किसानों और आम लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं होगी।

देश के भू-विज्ञान मंत्रालय Ministry of Earth Sciences (MoES) के सचिव माधवन राजीवन ने लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से मीडिया को यह जानकारी दी है। माधवन ने कहा कि, इस साल मानसून इसकी लंबी अवधि में 100 प्रतिशत रहेगा। इसका मतलब है कि यह सामान्य रहेगा।


ANI

@ANI
This year we will have a normal monsoon. Quantitatively the monsoon rainfall, during the monsoon season 2020, is expected to be 100% of its long period average with an error of +5 or -5% due to model error: Madhavan Rajeevan, Secretary, Ministry of Earth Sciences (MoES).


हालांकि, मौसम विभाग के पहले एक निजी एजेंसी पहले ही इस साल के मानसून की भविष्यवाणी कर चुकी है। इसके अनुसार, इस साल मानसून सामान्य से ज्यादा होगा और जरूरत से ज्यादा बरसात होगी। देश में ऐसा मौसम ला नीना की स्थितियों के कारण होगा।