Koriya Lockdown : खदानों में श्रमिक बहा रहे पसीना, हौसला बढ़ाने के लिए तैयार किया यह गीत

0

कोरोनावायरस संक्रमण ने पूरी दुनिया को दहशत में डाल रखा गया। लोगों के आपसी संपर्क में आने इस बीमारी का प्रसार होता है। इसकी इस फितरत की वजह से पूरे देश को लॉक डाउन के दौर से गुजरना पड़ रहा है। इस आपात स्थिति में जबकि सभी संस्थानों, बाजार, मॉल, सार्वजनिक स्थलों, कार्यालयों और स्कूलों को बंद किया गया है, ऐसे में संक्रमण के खतरे के बावजूद एक उद्योग ऐसा है जहां श्रमवीरों को सतत काम करना पड़ रहा है। यह है कोल उद्योग। छत्तीसगढ़ में भी एसईसीएल की खदानों में सतत काम जारी है।

इन्हीं सब के बीच एक गीत हाल ही में सोशल मीडिया पर आया और अब यह काफी लोकप्रिय भी हो गया है। इस गीत में कोल श्रमिकों की श्रम वीरता और संकट के काल में उनके द्वारा राष्ट्र के विकास के पहिए को सतत चलाए रखने के लिए दिए जा रहे योगदान का बखान है। गीत को गाने वाले नितिन गुप्ता ने ही इसे लिखा है। वे खुद एक कोल कर्मी हैं और एसईसीएल की पांडवपारा खदान में ओरवरमैन के पद पर कार्यरत हैं।

कोरिया/ लॉकडाउन के दौरान भी कोल उद्योग में सतत काम जारी है। कोल श्रमिक राष्ट्र हित में इस काम कर रहे हैं। उनका हौसला बढ़ाने के लिए पंडोपारा माइंस में ओरवमैन नितिन गुप्ता ने यह उत्साहवर्धक गीत तैयार किया है… नितिन का यह गीत कोल श्रमिकों में उत्साह भर रहा है, उन्हें इस दौर में और भी ज्यादा दृढता के साथ अपने कर्तव्य पालन के लिए प्रेरित कर रहा है। इस गीत की कोल श्रमिकों के बीच जमकर चर्चा भी हो रही है।