अंकिता की दो जीत से भारत ने फेड कप इतिहास रचा

0

भारतीय फेड कप टीम ने अंकिता रैना की बदौलत यहां इंडोनेशिया पर 2-1 की जीत से पहली बार प्ले आफ में जगह बनाकर इतिहास रच दिया। अंकिता ने शनिवार को अलडिला सुतजियादी के खिलाफ अहम एकल जीत से मुकाबला 1-1 से बराबर कर दिया। उनसे पहले रूतुजा भोसले को प्रिस्का माडेलिन नुगरोहो से हार का सामना करना पड़ा था। आईटीएफ जूनियर सर्किट में 15वीं रैंकिंग पर काबिज 16 वर्षीय इंडोनेशियाई खिलाड़ी ने रूतुजा को एक घंटे 43 मिनट में हरा दिया। भारतीय खिलाड़ी को 3-6 6-0 3-6 से पराजय मिली। फिर अंकिता ने सुतजियादी को दूसरे एकल में 6-3 6-3 से हरा दिया।

इसके बाद उन्होंने और सानिया मिर्जा ने युगल मुकाबले में सुतजियादी और नुगरोहो की जोड़ी को 7-6 6-0 से शिकस्त देकर भारत का प्ले आफ में स्थान सुनिश्चित किया जहां अप्रैल में टीम का सामना लातविया और नीदरलैंड के बीच मुकाबले की विजेता से होगा। भारत इस तरह छह टीमों के ग्रुप में लगातार चार जीत से दूसरे स्थान पर रहा। उसे चीन से शुरूआती मुकाबले में हार मिली थी। चीन ने टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया था। वर्ष 2016 में एशिया/ओसनिया ग्रुप एक में वापसी के बाद भारत क्षेत्रीय ग्रुप में ही बना रहा था।

लेकिन अंकिता के प्रदर्शन से चीजों में सुधार शुरू हुआ। सानिया की चार साल बाद फेड कप में वापसी से भी भारतीय टीम को मदद मिली क्योंकि उनकी मौजूदगी और मार्गदर्शन से खिलाड़ियों को काफी फायदा मिला। भारत के गैर खिलाड़ी कप्तान विशाल उप्पल नतीजे से खुश थे। उन्होंने कहा, ‘‘यह ऐतिहासिक क्षण है और इसका हिस्सा होना शानदार है। मुझे अपनी टीम (खिलाड़ियों, फिजियो, कोच और मैनेजर) के प्रत्येक सदस्य पर गर्व है। हम सभी ने एक लक्ष्य के लिये कड़ी मेहनत की। ’’