कर्नाटक में सातवीं से नौवीं तक की कक्षाओं की परीक्षाएं स्थगित

0

कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये एहतियाती तौर पर सातवीं से नौवीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित करने का ऐलान किया है। राज्य में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है जबकि पांच लोग संक्रमित हैं। शिक्षा विभाग के एक परिपत्र के अनुसार परीक्षाओं की संशोधित तारीखें बाद में घोषित की जाएंगी, तब तक स्कूल बंद रहेंगे। जन निर्देश निदेशक ने शनिवार को एक परिपत्र में कहा था,

”कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर एहतियाती तौर पर सातवीं, आठवीं और नौवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित की जाती हैं।” परिपत्र में कहा गया है कि यह आदेश निजी तथा गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों समेत सभी स्कूलों पर लागू होता है। हालांकि आदेश में कहा गया है कि दसवीं की परीक्षाओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है, और वे 27 मार्च से शुरू होंगी। अधिकारियों ने कहा कि 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं पहले ही जारी हैं और तय कार्यक्रम के तहत जारी रहेंगी।

राज्य सरकार कोरोना वायरस के मद्देनजर पहले ही एहतियाती तौर पर कक्षा छह तक के सभी स्कूलों की छुट्टी की घोषणा कर चुकी है। गौरतलब है कि कर्नाटक के कलबुर्गी में कोरोना वायरस से संक्रमित 76 वर्षीय व्यक्ति की 10 मार्च को मौत हो गई थी। यह भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति की मौत का पहला मामला था। इसके अलावा राज्य में पांच लोग वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिनका इलाज चल रहा है।