टीवी देखते हुए खाने की आदत हो सकती है हानिकारक

0

टेलीविजन को मनोरंज का एक सबसे बड़ा साधन माना जाता है। लेकिन जब कुछ खाते हुए टीवी देखा जाए तो ये आदत आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।  आमतौर पर युवा पीढ़ी टीवी पर अपना पंसदीदा कार्यक्रम या फिल्म देखते हुए स्नैक्स का सेवन करते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। अगर आप भी बिस्तर पर लेटकर टीवी देखते समय स्नैक खाना पसंद करते हैं तो अपनी ये आदत तुरंत बदल डालिए। खासकर किशोरावस्था में टीवी देखते समय स्नैक्स का सेवन करने की आदत गंभीर बीमारियों को दावत दे रही है। भोजन करते समय आपकी भी टीवी देखने की आदत है तो संभल जाइए क्योंकि इससे सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचता है। जी हां, इस बारे में कई शोध भी हुए हैं जिसमें बताया गया है कि ये आदत आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ रही है। आइए जानते हैं खाना खाते समय टीवी देखने के नुकसान के बारे में।

जरूरत से ज्यादा खाना

जब आप टीवी देखते हुए खाते हैं तो उस समय आपका सारा ध्यान टीवी में चल रहे प्रोग्राम पर होता है और उस वजह से आपको यह ख्याल ही नहीं रहता कि आप अपनी डेली डायट से कितना ज्यादा खा चुके हैं। ऐसे में आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन कर लेते हैं।

मोटापे की समस्या

कहा जाता है खाने को जितना चबाकर खाया जाए उतना ही अच्छा होता है। जब आप टीवी देखते हुए खाते हैं तो उस दौरान आप खाने को ठीक से चबाते भी नहीं हैं। जिससे आपको मोटापे के अतिरिक्त अपच आदि की समस्या हो सकती है।

जंक फ़ूड का जयादा सेवन करना

शायद आपको पता न हो लेकिन अधिकतर लोग टीवी देखते समय जंक फ़ूड ही खाना पसंद करते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर घर में क्रिकेट मैच है या फिर कोई नई मूवी लगी हैं तो कई लोग इकठ्ठा हो जाते हैं और फिर कोल्ड ड्रिंक और चिप्स खाते-खाते टीवी का लुत्फ़ उठाते हैं। इन सबके बीच आप इतना ज्यादा जंक फ़ूड खा लेते हैं कि वह आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो जाता है।