कोविड-19 की जांच और शहरों को बंद करने में अच्छा काम करने वाले देश जल्द ही वापसी करेंगे : बिल गेट्स

0

लोगों से शांत रहने और सुरक्षा दिशा निर्देशों का पालन करने का अनुरोध करते हुए माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और समाजसेवी बिल गेट्स ने कहा कि जिन देशों ने जानलेवा कोरोना वायरस की जांच और शहरों एवं संस्थानों को बंद करने में अच्छा काम किया है वे कुछ हफ्तों में स्वास्थ्य क्षेत्र के साथ-साथ आर्थिक मोर्चे पर भी जल्द ही वापसी कर सकते हैं।

गेट्स ने युवा पीढ़ी के बीच लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट रेडिट पर सवालों के जवाब में बुधवार को कहा, ‘‘अगर कोई देश जांच और शहरों एवं संस्थानों को बंद करने के संबंध में अच्छा काम करता है तो छह से 10 हफ्तों के बीच वहां बहुत कम मामले होंगे और वह फिर से सामान्य कामकाज कर पाएगा।’’ उन्होंने कहा कि जांच और सामाजिक रूप से अलग रहने का तरीका साफ तौर पर कामयाब रहा। गेट्स ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा, ‘‘मौजूदा दौर में अमीर देशों में काफी मामले हैं।

जांच और सामाजिक दूरी बनाने समेत सही कदमों के साथ अमीर देशों में दो से तीन महीनों में संक्रमण के मामले कम हो जाएंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे आर्थिक नुकसान की चिंता है लेकिन इससे भी बदतर यह होगा कि यह विकासशील देशों को कैसे प्रभावित करेगा जो अमीर देशों की तरह सामाजिक दूरी नहीं बना सकते और जिनके अस्पतालों की क्षमता काफी कम है।’’उन्होंने कहा कि गेट्स फाउंडेशन दुनियाभर में कोविड-19 से लड़ने में मदद के लिए 10 करोड़ डॉलर देगा।

साथ ही वह वाशिंगटन की मदद के लिए 50 लाख डॉलर देगा जो न्यूयॉर्क के बाद कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित है। गेट्स ने कहा कि फाउंडेशन डायग्नोस्टिक्स, चिकित्सा शास्त्र और टीके बनाने के संबंध में काम करने वाले समूहों के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सकें कि सही प्रयासों को प्राथमिकता दी जाए।