CoronaVirus update: ‘भारत पढ़े ऑनलाइन” मुहिम शुरू, HRD मंत्रालय ने मांगे सुझाव

0

कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन से प्रभावित शिक्षा जगत के लिए कई बड़ी पहल की जा रही है ताकि बच्चों की पढ़ाई की नुकसान ना हो। इसी कड़ी में मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने ‘भारत पढ़े ऑनलाइन” मुहिम शुरू की है। इसके जरिए स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाने की पूरी व्यवस्था की गई है।

HRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ‘भारत पढ़े ऑनलाइन” मुहिम की शुरुआत की। इसके अलावा उन्होंने ऑनलाइन शिक्षा पद्धति को अधिक प्रभावशाली और रचनात्मक बनाने के लिए सभी से सुझाव भी मांगे हैं। इसके लिए मंत्रालय की ओर से एक कॉन्टेस्ट भी आयोजित की जा रही है। सबसे रचनात्मक सुझाव के लिए ईनाम भी रहेगा।

मंत्रालय ने इस अभियान का प्रचार गूगल एड और यूट्यूब एड के जरिए भी करने का फैसला किया है। यहां बता दें कि ये सुझाव और विचार सोशल मीडिया जैसे कि ट्वीटर, फेसबुक व इंस्टाग्राम पर साझा कर सकते हैं। इसके अलावा मानव संसाधन विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर भी जानकारी साझा की जा सकती है। जो सुझाव मांगे जा रहे हैं वो सभी मानव संसाधन विकास मंत्री और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से साझा किए जाएंगे।


@DrRPNishank
मेरा आप सभी से निवेदन है कि आप सब मंत्रालय को ऑनलाइन शिक्षा पद्धति को और अधिक प्रभावशाली और रचनात्मक बनाने हेतु अपने सुझाव दें। आप सभी अपने सुझाव #BharatPadheonline का उपयोग करते हुए मेरे @DrRPNishank व मंत्रालय के @HRDMinistry टि्वटर अकाउंट में भेज सकतें हैं। #IndiaFightsCorona