कोरोनावायरस: देश भर में बनाए गए 52 जांच केंद्र और 57 सहायक सैंपल कलेक्शन लैब

0

भारत समेत दुनिया के 96 देशों को चपेट में ले चुकी इस बीमारी से अब तक 3466 लोगों की मौत हो गई है। शुक्रवार देर रात तक इससे संक्रमितों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई। कोरोना के खतरे से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने भी कमर कस ली है। देशभर में कोरोनावायरस की जांच के लिए 52 और सैंपल कलेक्शन के लिए 57 लैब बनाए गए हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोरोनावायरस की जांच से संबंधित जांच केंद्र और सैंपल कलेक्शन लैब की पूरी लिस्ट जारी है।

आईसीएमआर ने जारी किए सैंपल जांच केंद्र के नाम कोरोनावायरस संक्रमण को लेकर बीते 20 दिन में दिल्ली में दो हजार से ज्यादा लोग अपनी जांच करा चुके हैं। इसमें विदेशों से आने वालों को छोड़ दें तो करीब 500 दिल्ली वालों ने पिछले एक सप्ताह में कोरोनावायरस की जांच के लिए सैंपल दिए हैं। दिल्ली में एम्स और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल सेंटर में कोरोनावायरस की जांच जारी है, जबकि सैंपल एकत्रित करने के लिए लेडी हार्डिंग और आरएमएल अस्पताल की मदद ली गई है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोरोनावायरस की जांच से संबंधित जांच केंद्र और सैंपल कलेक्शन लैब की पूरी लिस्ट जारी है। देशभर में कोरोनावायरस की जांच के लिए 52 और सैंपल कलेक्शन के लिए 57 लैब बनाए गए हैं। विज्ञापन अब तक 3404 लोगों के 4058 सैंपल की हुई जांच 6 मार्च 2020 तक आईसीएमआर की टीम द्वारा 3404 व्यक्तियों के कुल 4058 नमूनों का परीक्षण किया गया है। इसमें चीन के वुहान से भारत लाए गए 654 व्यक्तियों के 1308 नमूनों का परीक्षण शामिल है।

इन्हें परीक्षण के दौरान आईटीबीपी के छावला कैंप और मानेसर स्थित सैना कैंप में 14 दिनों के लिए पृथक रखा गया था। 14 दिनों में इन लोगों के दो बार परीक्षण किए गए। इसके बाद 27 फरवरी 2020 को जापान के वुहान और डायमंड प्रिंसेस शिप से निकाले गए अन्य 236 व्यक्तियों का परीक्षण किया गया है। 14 दिन पूरे होने पर एक बार फिर परीक्षण किया जाएगा। प्रयोगशालाओं की विस्तृत सूची क्रमशः अनुबंध 1 और 2 में रखी गई है। भारत में अब तक 31 मरीजों की पुष्टि भारत में अब तक कोरोनावायरस से संक्रमित 31 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है।

इनमें से 15 भारतीय और 16 विदेशी नागरिक शामिल हैं। 15 भारतीयों में से केरल में मिले तीन को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। बाकी 12 मरीजों में तेलंगाना, जयपुर और गाजियाबाद में एक-एक, दिल्ली के तीन मरीज और आगरा में एक ही परिवार के छह मरीज शामिल हैं। वहीं, 16 इतावली नागरिकों में से 14 को गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में भर्ती किया है और दो का इलाज जयपुर के एसएमएस अस्पताल में चल रहा है। जयपुर में संक्रमित दोनों मरीज पति-पत्नी हैं।