कोरोना वायरस को रोका नहीं जा सकता, यह हर साल लौटकर आ सकता है: एक्सपर्ट्स

2

कोरोना महामारी से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। अब तक यह घातक वायरस दुनिया के 30 लाख से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है वहीं लगभग 2 लाख लोगों की इस वायरस ने जान ले ली है। अब तक इस वायरस से निपटने के लिए कोई वैक्सीन या ड्रग तैयार नहीं हो सकती है।

सिर्फ Social Distancing ही फिलहाल इस बीमारी से बचने का एकमात्र रास्ता है। चीन से शुरू हुए इस जानलेवा संक्रमण ने पूरी दुनिया को अपनी जद में ले लिया है। इस वायरस का तोड़ खोजने के लिए दुनियाभर के एक्सपर्ट्स रिसर्च कर रहे हैं। इसी बीच चीन के वैज्ञानिकों का बड़ा बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि Sars-Cov-2, जिस वजह से Covid-19 बीमारी हुई है उसे रोका नहीं जा सकता है और वह Seasonal Infections जैसे बुखार के तौर पर हर साल लौटकर आएगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक दुनिया में हर साल मौसमी बुखार से 3 लाख से 6.5 लाख लोगों की मौत होती है। Bloomberg News के अनुसार, चाइनीज एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज के अंतर्गत इंस्टीट्यूट ऑफ पैथोगन बायोलॉजी के डायरेक्टर Jin Qi का कहना है कि ‘यह उस तरह की महामारी है जो कि मानव के साथ लंबे वक्त तक रहेगी। यह मौसमी बीमारी रहेगी और मानव शरीर के भीतर ही Sustained करेगी।’