केंद्रीय वित्त मंत्री और गृह मंत्री से मिले सीएम और डिप्टी सीएम

0

दिल्ली के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिलकर केंद्रीय करों में दिल्ली के हिस्से की मांग की । वही विगत बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की मुलाकात हो चुकी है। निर्मला सीतारमण  और सिसोदिया के बीच में काफी देर बैठक हुई । मनीष सिसोदिया ने इस बैठक को सकारात्मक बताया। मनीष सिसोदिया ने सीतारमण से मिलने के बाद कहा कि दिल्ली के विकास को लेकर हमारी सकारात्मक बातचीत हुई। मैंने उनसे मांग की कि केंद्रीय करों में दिल्ली की जो हिस्सेदारी हमें दें। उन्होंने आश्वासन दिया है कि वह इस मामले को देखेंगी।

वही दूसरी ओर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से केजरीवाल बुधवार को मिले थे।  गृह मंत्री के कृष्णा मेनन मार्ग स्थित सरकारी आवास पर  दोनों नेताओं के बीच करीब 15 मिनट तक बातचीत हुई। इस दौरान दिल्ली के विकास से जुड़े मसलों पर चर्चा हुई। बैठक के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गृह मंत्री के साथ बैठक काफी सार्थक रही। इसमें दिल्ली के अलग-अलग मुद्दों पर विमर्श किया गया । दिल्ली के विकास के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार को मिलकर काम करने को लेकर   दोनों ने स्वीकार किया और मिलकर काम करने का निर्णय लिया। शाहीन बाग से जुड़ा सवाल पूछने पर केजरीवाल ने कहा कि इस मुद्दे पर कोई बात नहीं हुई।

बाद में अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर लिखा कि दिल्ली में अधिकार और जिम्मेदारी का बंटवारा है। दिल्ली देश की राजधानी है और इसके विकास के लिए केंद्र और राज्य मिलकर काम करेंगे। महिला सुरक्षा समेत विभिन्न मामलों पर साथ मिलकर काम होगा, ताकि किसी भी तरह के मतभेद से बचा जा सके। दिल्ली में सरकार बनने के बाद दोनों की पहली मुलाकात काफी सकारात्मक मानी जा रही है । राजनीतिक तल्खी के बावजूद दोनों नेताओं ने बातचीत को सकारात्मक बताया है।