लाॅकडाउन के चलते अस्पतालों के ब्लड बैंक में रक्त की कमी, कलेक्‍शन के लिए घर आ रही टीम

0

लाॅकडाउन के चलते अस्पतालों के ब्लड बैंक में रक्त की कमी हो गई है और इस कमी को पूरा करने के लिए जयपुर की एक संस्था अलग-अलग इलाकों में जा कर लोगों से रक्तदान करवा रही है। लाॅकडाउन के बाद से अब तक लगे नौ कैम्पों मे यह संस्था 365 युनिट रक्त इकटठा कर चुकी है।

यह काम जयपुर के सबसे बडे सरकारी अस्पताल सवाई मानसिंह अस्पताल के ब्लड बैंक के लिए किया जा रहा है। यह काम जयपुर के सबसे बडे सरकारी अस्पताल सवाई मानसिंह अस्पताल के ब्लड बैंक के लिए किया जा रहा है। लाॅकडाउन के चलते ब्लड बैंकों में रक्त की कमी हो रही है, रक्तदान शिविर लग नहीं रहे हैंं और नियमित रक्तदाता भी नहीं पहुंच रहे हैंं। इसके चलते ब्लड कैंसर और थैलिसीमिया के मरीजों के लिए काफी दिक्कत हो रही है।

जयपुर का सवाई मानसिंह अस्पताल राजस्थान का सबसे बडा अस्पताल है और यहां सामान्य दिनों में करीब 350-400 युनिट रक्त की जरूरत होती है। इन दिनों में मांग हालांकि काफी घट गई है और 60-70 युनिट की मांग रह गई है। अस्पताल ने मरीज के साथ आने वालों से रिप्लेसमेंट अनिवार्य किया हुआ है, लेकिन यह भी आसनी से नहीं मिलता और जरूरत लगातार बनी हुई है। अस्पताल प्रशासन ने इस बारे में सरकार को भी अवगत कराया था।