आप विधायक के काफिले पर गोलीबारी, एक व्यक्ति गिरफ्तार, राजनीतिक पहलू से पुलिस का इंकार

0

दक्षिण पश्चिम दिल्ली के किशनगढ़ गांव में आप के नवनिर्वाचित विधायक नरेश यादव के काफिले पर मंगलवार देर रात गोलियां चलाने के आरोप में 40 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने यह जानकारी बुधवार को दी लेकिन इस मामले में कोई राजनीतिक पहलू होने से इंकार किया।पुलिस ने बुधवार को बताया कि घटना में आम आदमी पार्टी के एक कार्यकर्ता अशोक मान की मौत हो गई थी। इस मामले में धर्मवीर उर्फ कालू को गिरफ्तार किया गया है। घटना में आप समर्थक हरिन्दर घायल हुआ है।

उन्होंने बताया कि कालू और मान के बीच दुश्मनी थी। पुलिस ने एक देसी कट्टा और दो गोलियां भी बरामद की हैं।दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के अतिरिक्त डीसीपी इंगित प्रताप सिंह ने बताया कि अन्य दो आरोपियों की तलाश जारी है। पुलिस का कहना है कि इस घटना के पीछे कोई राजनीतिक पहलू नहीं है। हमले के बाद आप ने दिल्ली में कानून-व्यवस्था पर सवाल खड़ा किया है। गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी में कानून-व्यवस्था केन्द्र के तहत आता है।आप के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने गोलीबारी की घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘दिल्ली में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिम्मेदार लोगों को कार्रवाई करनी चाहिए।

’’आम आदमी पार्टी (आप) के नेता संजय सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘विधायक नरेश यादव के काफिले पर महरौली में हमला, अशोक मान की हत्या… मंदिर से दर्शन करके लौट रहे थे नरेश यादव।’’सिंह ने कहा कि घटना अरुणा आसिफ अली रोड पर फोर्टिस अस्पताल के नजदीक हुई। उन्होंने कहा, ‘‘घटना आपसी रंजिश के कारण हुई।’’संवाददाताओं से बातचीत में यादव ने कहा कि जीत के बाद वह अपने विधानसभा क्षेत्र में एक गुरुद्वारा और चर्च गए थे बाद में किशनगढ़ गांव में मंदिर गए।

खुली हुई जिप्सी में वापसी के दौरान रात साढ़े दस से पौने ग्यारह बजे के बीच उन्हें गोली चलने की आवाज आयी। बाद में उन्हें ऐहसास हुआ कि हमला उन्हीं के काफिले पर हुआ है।पुलिस ने बताया कि हरिन्दर और मान दोनों आप समर्थन हैं और एक वाहन में बैठे थे।यादव ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘गोली किसी को भी लग सकती थी। मेरी भी जान जा सकती थी। हम रोज ही ऐसी खुली गाड़ियों में घूमते हैं।

’’यह पूछने पर कि क्या इसमें कोई राजनीतिक पहलू भी हो सकता है, यादव ने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। कालू और मान के बीच आपसी रंजिश के बारे में पुलिस ने बताया कि कालू और दो अन्य लोगों ने पखवाड़े पहले मान को कथित रूप से धमकी दी थी। उन्होंने बताया कि दोनों के बीच कुछ कहासुनी हुई थी। दोनों ही परिवहन के क्षेत्र में हैं ऐसे में उनकी दुश्मनी और गहरी हो गई।