बजरंग पूनिया बने दुनिया के नंबर वन रेसलर

2

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने एक बार फिर भारत को गर्व करने का एक और मौका दे दिया है। पहलवानों की ताजा दुनिया भर की रैंकिंग में बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कैटेगरी में नंबर वन रैंकिंग पर अपना कब्जा जमा लिया है। इस सीजन में पांच मेडल जीतने वाले 24 साल के बजरंग यूडब्ल्यूडब्ल्यू की सूची में 96 अंक के साथ रैंकिंग में टॉप पोजिशन हासिल की है इस साल उन्होंने कॉमनवेल्थ और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल किया है।

Image result for बजरंग पूनिया बने दुनिया के नंबर वन रेसलरबजरंग के लिए यह सीजन शानदार रहा और वह बुडापेस्ट विश्व चैंपियनशिप में वरीयता पाने वाले एकमात्र भारतीय रेसलर रहे थे. टॉप रैंकिंग के लिए बजरंगकी टक्कर जिस क्यूबाई रेसलर के एलेजांद्रो एनरिक व्लाडेस टोबियर पर मजबूत बढ़त बना रखी है जिनके 66 अंक हैं. बजरंग ने विश्व चैंपियनशिप के करीबी सेमीफाइनल में टोबियर को हराया भी था. रूस के अखमद चाकेइव (62) तीसरे जबकि नए विश्व चैंपियन ताकुतो ओटोगुरो (56) चौथे स्थान पर हैं. इनके बाद तुर्की के सेलाहतिन किलिसाल्यान (50) का नंबर आता है।

Image result for बजरंग पूनिया बने दुनिया के नंबर वन रेसलरबजरंग देश के इकलौते पुरुष रेसलर हैं जिन्हें रैंकिंग में टॉप 10 में जगह मिली है जबकि भारत की पांच महिला रेसलर अपने-अपने वर्ग में टॉप 10 में जगह बनाने में सफल रही हैं। विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले सिर्फ चौथी भारतीय महिला पहलवान बनी पूजा ढांडा महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग में 52 अंक के साथ छठे स्थान पर हैं. उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। रितु फोगाट महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में 33 अंक के साथ 10वें स्थान पर हैं. सरिता मोर 59 किग्रा वर्ग में 29 अंक के साथ सातवें जबकि नवजोत कौर (32) और किरण (37) क्रमश: 68 और 76 किग्रा वर्ग में नौवें स्थान पर काबिज हैं।