दिल्ली के लोग क्यों यूपी-हरियाणा जा रहे हैं डीजल-पेट्रोल लेने ? यहां पढ़ें !

3

दिल्ली सरकार के वैट कम न करने का सीधा असर दिल्ली के पेट्रोल पम्प पर पड़ रहा है। केंद्र सरकार और हरियाणा-यूपी की राज्य सरकार के वैट कम करने के एलान के बाद दिल्ली-एनसीआर में अब यूपी, हरियाणा के पेट्रोल पंपों के आगे भीड़ दिखाई दे रही है। राजधानी में कई पेट्रोल पंपों पर बिक्री 5 से 70 फीसद तक घटी है। इसका असर पेट्रोल-पंप संचालकों की आय पर भी पड़ा है। दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता निषित गोयल ने कहा कि पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल-डीजल सस्ता मिलेगा तो लोग वहां जाएंगे ही।

जब हमारे संवाददाता ने पड़ोसी राज्यों से लगते दिल्ली के कुछ पेट्रोल पंपों का जायजा लिया। पाया कि सीमावर्ती इलाकों के पेट्रोल पंपों पर बिक्री 5 से 7 सितंबर की तुलना में अक्टूबर की इन तारीखों के बीच काफी कम रही। पेट्रोल पंप संचालकों का कहना है कि बिक्री घटने से दिल्ली सरकार को भी नुकसान होगा। उसे वैट घटाने का फैसला जल्द लेना चाहिए, ताकि उसका राजस्व न घटे। केंद्र ने बीते दिनों पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.5 रुपये की कटौती कर राज्यों से वैट में 2.5 रुपये घटाने की अपील की थी।

गाजियाबाद के पेट्रोल पम्प पर लगती है दिल्ली के वाहनों की कतार

करीब एक दशक बाद फिर से यूपी में दिल्ली के मुकाबले डीजल और पेट्रोल के दामों में कमी आई है। यही वजह है कभी दिल्ली के पेट्रोल पंप पर लगने वाली यूपी के वाहनों की लाइन कम हुई है। उल्टे अब यूपी के पेट्रोल पंपों पर दिल्ली की गाड़ियों की कतार देखने में आने लगी है, जो यहां अपने वाहनों की टंकी फुल करा रहे हैं। डीजल व पेट्रोल दिल्ली से सस्ता के बोर्ड भी यहां पेट्रोल पंपों पर दिखाई देने लगे हैं। तेल की लगातार बढ़ती कीमतों पर विपक्ष के साथ आम आदमी ने भी सरकार के खिलाफ गुस्सा पनपने लगा था। आमजन की भावनाओं को देखते हुए केंद्र ने जहां डीजल व पेट्रोल पर करीब 2.50 रुपये की एक्साइज ड्यूटी घटाई, वहीं यूपी सरकार ने भी तेल पर लगे वैट में करीब ढाई रुपये की कटौती कर दी। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा दी गई राहत से यूपी में पेट्रोल की कीमत में पांच रुपये की कमी आई। वहीं, दिल्ली सरकार ने केंद्र के एक्साइज ड्यूटी घटाने के बावजूद वैट में कटौती नहीं की।

नतीजा गत छह अक्टूबर को तेल के दामों में कमी का असर यूपी में पांच तो दिल्ली में ढ़ाई रुपए कम हुआ। पहले जहां दिल्ली में पेट्रोल पंप पर यूपी की गाड़ियां टंकी फुल कराने को लाइन लगाए दिखती थी। गत छह अक्टूबर से स्थिति अब इसके बिल्कुल उलट है और यूपी के पेट्रोल पंपों पर तेल भरवाने को दिल्ली की गाड़ियों की कतार आम हैं। कई पेट्रोल पंप पर दिल्ली से सस्ता डीजल-पेट्रोल के बोर्ड लगा दिए हैं। इस बारे में पेट्रोलियम एसोसिएशन के अध्यक्ष जयवीर सिंह का कहना है कि ऐसा करीब एक दशक पहले हुआ था।