चाणक्यपुरी में योग भगाए रोग, UUSeva के योग शिविर में सैंकड़ों ने सीखा योग

0

योग अब सिर्फ एक साधना ही नहीं, आज के आधुनिक युग की जरुरत बन चुकी है। भागदौड़ भरी ज़िंदगी में योग के जरिए ही तन के साथ साथ मन को भी बेहतर किया जा सकता है और इसी उद्देश्य के साथ डॉ. रचना वाजपेयी के नेतृत्व में उत्कृष्ट उत्थान सेवा मंडल ने चाण्क्यपुरी के भगवान महावीर वनस्थली पार्क में योग शिविर का आयोजन किया। इस आयोजन में चाणक्यपुरी ही नहीं, आस पास के इलाकों से लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम में खासतौर पर वायु विकारों को दूर करने और लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों से बचाव के लिए योग का प्रशिक्षण दिया गया। 21 जून को योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित इस कार्यक्रम में कई जानी मानी हस्तियों ने शिरकर की जिसमें

DUSU के पूर्व अध्यक्ष मनोज चौधऱी, राकेश बैंसला, अमित तंवर,

स्वदेशी जागरण मंच की उपाध्यक्षा डॉ अनीता पाण्डेय

गोधन समाज के संयोजक विजय खुराना

URMU की सचिव सुनीता धीमान

और हाथरस से लोकसभा सांसद श्री राजवीर सिंह दिलेर मुख्य अतिथी के रुप में शामिल हुए।

इस कार्यक्रम के मौके पर डॉ. रचना वाजपेयी ने संदेश दिया कि

“योग के जरिए हम न सिर्फ अपने तन और मन को स्वस्थ बना सकते हैं, बल्कि साथ ही साथ सशक्त भारत और समृद्ध भारत का संदेश पूरी दुनिया को दे सकते हैं, वैमनस्य का भाव हटाकर, योग से पूरी दुनिया का एकीकार कर सकते हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के स्वस्थ भारत, समृद्ध भारत के स्वपन को पूरा कर सकते हैं।”


इस मौके पर श्री मनोज चौधरी ने बताया कि “पिछले पांच वर्षों में देश की जनता योग के महत्व को अच्छे से समझने लगी है और यही वजह है कि अब लोगों में योग के प्रति जागरुकता बढ़ी है।”

uuseva य़ोग शिविर
uuseva य़ोग शिविर

वहीं इस कार्यक्रम की अध्यक्षता एवं दीप प्रज्वलन करते हुए हाथरस से लोकसभा सांसद श्री राजवीर सिंह दलेर ने आए हुए सभी योग प्रशिक्षुओं को योगाभ्यास से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि अगर देश का हर व्यक्ति योगाभ्यास करना शुरु करता है तो स्वस्थ भारत का सपना साकार किया जा सकता है और इसी दिशा में हमें मिलकर आगे बढ़ना होगा।