किक्रेट के इतिहास में नया रिकॉर्ड दर्ज, इस खिलाड़ी ने जड़े 6 बॉल में 6 छक्के

2

किक्रेट के मैदान में कल एक और नया रिकॉर्ड बन गया है। ये रिकॉर्ड कोई बड़े खिलाड़ी ने नहीं बनाया है। ये तो किक्रेट में खुद को स्थापित करती एक अफगान के खिलाड़ियों ने बनाया। अफगानिस्तान के  हजरतुल्‍लाह जजाई ने एक ओवर में लगातार छह छक्‍के जड़कर इतिहास रच दिया। यह कारनामा करने वाले वह अफगान के पहले और कुल छठे बल्‍लेबाज बन गए हैं। शारजाह में खेली जा रही अफगानिस्‍तान प्रीमियर लीग(एपीएल) 2018 में इस कारनामे के बूते उन्‍होंने काबुल ज्‍वानन की ओर खेलते हुए बल्‍ख लीजेंड्स के खिलाफ महज 14 गेंद में 62 रन उड़ाए।

उन्‍होंने केवल 12 गेंद में अपने 50 रन पूरे किए। ऐसा करके टी20 में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी संयुक्‍त रूप से उनके नाम हो गया। भारत के युवराज सिंह भी यह कारनामा कर चुके हैं। युवराज ने वर्ल्‍ड टी20 में इंग्‍लैंड के खिलाफ छह छक्‍के लगाए थे और 12 गेंद में अर्धशतक लगाया था। हजरतुल्‍लाह के छह छक्‍कों का वीडियो एपीएल के फेसबुक पेज पर भी पोस्‍ट किया गया है। हजरतुल्‍लाह से पहले सर गैरी सोबर्स, रवि शास्‍त्री, हर्शल गिब्‍स, युवराज सिंह और रॉस व्हिटली लगातार छह गेंद में छह छक्‍के लगा चुके हैं। उन्‍होंने यह कारनामा अपने आदर्श क्रिस गेल के सामने किया। छह छक्‍के लगने का कमाल काबुल टीम के चौथे ओवर में हुआ. हजरतुल्‍लाह ने अब्‍दुल्‍ला मजारी को निशाने पर लिया। मजारी के इस ओवर में कुल 37 रन बने। इसमें छह छक्‍कों के अलावा एक वाइड गेंद से आया अतिरिक्‍त रन भी शामिल है।

वैसे हजरतुल्‍लाह की तेजतर्रार पारी भी उनकी टीम को हार से नहीं बचा पाई. काबुल की टीम यह मुकाबला 21 रन से हार गई। बल्‍ख टीम ने पहले खेलते हुए क्रिस गेल की 80 रन की पारी के बूते 244 रन बनाए। गेल ने 48 गेंद में दो चौकों और 10 आसमानी छक्‍कों की मदद से यह पारी खेली। इसके जवाब में काबुल 20 ओवर में 223 रन ही बना सकी। हजरतुल्‍लाह के अलावा और कोई बल्‍लेबाज बड़ा स्‍कोर नहीं बना पाया।

इस मैच में एक और बड़ा रिकॉर्ड टूट गया। इस मैच में कुल 37 छक्‍के लगे जो कि एक रिकॉर्ड है. वैसे क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में मिलाकर एक मैच में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगने का रिकॉर्ड 38 छक्‍कों का है। यह कारनामा 2013 में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच बैंगलोर वनडे मैच में हुआ था। इसमें भारत और ऑस्‍ट्रेलिया दोनों टीमों की ओर से 19-19 छक्‍के लगे थे।