उड़ीसा में ‘तितली’ के बाद बारिश और भूस्खलन की तबाही, 12 लोगों की मौत की आशंका

0

ओडिशा के गजपति जिले में तितली तूफान के बाद मूसलाधार बारिश और भूस्खलन ने जबरदस्त तबाही मचाई हुई है। गजपति जिले में बारिश और भूस्खलन की वजह से करीब 12 लोगों के मरने की आशंका है, जबकि चार लोग लापता बताए जा रहे हैं।

शनिवार को विशेष राहत आयुक्त बीपी सेठी ने बताया कि यह घटना उस समय हुई, जब शुक्रवार शाम भारी बारिश के बाद कुछ ग्रामीणों ने एक गुफानुमा जगह में शरण ली थी। इससे पहले चक्रवाती तूफान तितली से आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में 2 महिलाओं सहि कुल 8 लोगों की मौत हो गई थी।

सेठी ने बताया, ‘गजपति जिले के रायगडा प्रखंड के अन्तर्गत आने वाले बरघारा गांव में भारी बारिश से हुए भूस्खलन की वजह से करीब 12 लोगों की जान गंवाने की खबर है’ उन्होंने बताया कि चार लोग लापता भी हो गए हैं और उनके मलबे में दबे होने की आशंका हैं। सेठी ने बताया कि गजपति के डीएम को घटनास्थल पर जाने और स्थिति का जायजा लेकर पूरी रिपोर्ट देने को कहा है।

सेठी ने बताया कि रिपोर्ट मिलने के बाद सरकारी प्रावधानों के अनुसार प्रभावित लोगों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। अधिकारी ने बताया कि लगातार बारिश से प्रभावित इलाके में NDRF टीम के साथ ही एक बचाव दल को भेजा गया है। पालसा के नजदीक गोपालपुर के दक्षिण-पश्चिम में बृहस्पतिवार को चक्रवात के कारण भूस्खलन हुआ था।

हालात की समीक्षा करने बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक अब गंजम, गजपति और रायगढ़ा जिलों समेत कुछ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।