रेलवे ने दिया दिवाली और छठ पर तोहफा, चली 78 विशेष ट्रेनें

0
297

अगर आप भी दिवाली पर अपने परिवार वालों से मिलने की सोच रहे हो, और टिकट की कमी से जूझ रहे हो तो यह खबर आपके लिए है। भारतीय रेलवे ने एक बहुत बड़ा ऐलान किया है जिसमें उसने कहा है कि इस दिवाली और छठ पूजा के लिए 78 विशेष ट्रेन चलाई जाएंगी। ये स्पेशल ट्रेनें 15 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच चलाई जाएंगी।रेलवे ने दिया दिवाली और छठ पर तोहफा, चली 78 विशेष ट्रेनेंबता दे कि, दिवाली सात नवंबर की है और छठ पूजा 13 नवंबर की है। दोनों त्योहार पूरे देश में धूमधाम से मनाए जाते हैं, लेकिन छठ पूजा खास तौर से बिहार और उत्तर प्रदेश में धूमधाम से मनाई जाती है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इन सभी विशेष ट्रेनों की रवानगी स्टेशन पर करीबन 30 मिनट पहले ही लगा दिया जाएगी। जिससे यात्रियों को ट्रेन से उतरने और चढ़ने में किसी तरह की परेशानी ना हो।

Image result for indian railway ON FESTIVAL

साथ ही रेलवे ने इस त्योहार पर यात्रियों को एक और बड़ा तोहफा दिया है। जिसमें उसने ऐलान किया है कि वो कुछ यात्रियों को ट्रेन में फ्री में सफर करायेगी। इसके लिए भारतीय रेलवे ने एक सूची भी तैयार की है। इस सूची में शामिल होने के लिए भारतीय रेलवे ने कुछ शर्तें भी रखी हैं। इन शर्तों के मुताबिक इन लिस्ट में अगर आप शामिल होते हैं, तो आपको रेल टिकट पर 25 फीसदी से 100 फीसदी तक की छूट मिल सकती है।

Image result for indian railway ON FESTIVALरेलवे ने जो लिस्ट बनाई है उसमें जो अकेले ट्रेन से सफर कर रहे हैं या फिर जो लोग कैंसर से पीड़ित है वे किसी सहयोगी के साथ कहीं इलाज या चेक-अप के लिए जा रहे हैं, तो स्लीपर व एसी क्लास में टिकट पर 100 फीसदी की छूट मिलेगी। इसके अलावा 2nd, 1st और एसी चेयर कार में 75 फीसदी की छूट किराये पर मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here