प्रधानमंत्री मोदी का सिक्किम दौरा, राज्य के पहले हवाई अड्डे का किया उद्घाटन

1

लोकसभा चुनाव के कुछ महीनें बचे हैं। जिसे देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी एक के बाद एक योजना का शुभारंभ कर रहे हैं। जहां कल झारखंड की राजधानी रांची से देश की 50 करोड़ जनता को 5 लाख तक की जन आरोग्य योजना का शुभारंभ की। वहीं आज सिक्किम के दौरे पर हैं। पीएम ने राज्य के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। साथ ही कहा कि  सिक्किम की सुबह, उगता सूरज, ठंडी हवा और प्रकृति देखकर कैमरे से फोटो लेने से खुद को रोक नहीं पाया। बता दें कि इस दौरान सुरेश प्रभु, जे.पी. नड्डा मौजूद थे। साथ ही प्रधानमंत्री ने भाषण की शुरुवात स्थानीय भाषा से की।

उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट के खुलते ही आज हिंदुस्तान में एयरपोर्ट की संख्या 100 हो गई है। पीएम बोले कि सिक्किम फुटबॉल के साथ-साथ अब क्रिकेट में हाथ आजमाने लगा है, आपके कप्तान ने सेंचुरी लगाई है वह बधाई के पात्र हैं। इस एयरपोर्ट को उड़ान योजना से जोड़ा गया है, जिससे टिकटों के दाम भी सस्ते होंगे। अगर कोई सफर 1 घंटे तक का है तो उसका टिकट 2500 रुपए तक ही होगा।

 साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि इस एयरपोर्ट को इतने शानदार तरीके से बनाया गया है कि सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें वायरल हो रही हैं। पहाड़ों को काटकर, उसके मलबे से खाई को भरा गया और फिर जाकर यहां पर एयरपोर्ट बनाया गया। जो पानी यहां से निकल रहा है, वह अब एयरपोर्ट के नीचे से जा रही हैं।

PM मोदी बोले कि हर हफ्ते या दो हफ्ते में केंद्र का मंत्री नॉर्थ ईस्ट जरूर आता है, यानी हम लोग नॉर्थ ईस्ट को विकास से जोड़ना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि 6 दशक पहले एक छोटा जहाज यहां से उड़ा था, उसके बाद अब तक आपको इंतजार करना पड़ा. आजादी के बाद से 2014 तक 65 एयरपोर्ट बने, लेकिन 2014 के बाद हमने हर साल में 9 एयरपोर्ट उड़ान के लिए तैयार करवाए. PM ने कहा कि हमारा सपना है कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा करे।


पीएम मोदी इसके लिए रविवार शाम ही गंगटोक पहुंच गए थे। प्रधानमंत्री एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के लिए सड़क के रास्ते ही कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। रविवार को सेना के लिबिंग हेलीपैड पर राज्यपाल गंगा प्रसाद और मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने उनका स्वागत किया।

मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कई तरह की मांगे रखीं। उन्होंने सिक्किम विधानसभा में एक विशेष जाति के लिए सीट बढ़ाने, राज्य में विकास कार्यों में केंद्र सरकार के सहयोग करने की अपील की बता दें कि साल 2009 में इस हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा हुआ। यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है।