‘राम मंदिर’ विवाद पर बोले सीएम योगी, कहा ‘मंदिर निर्माण की तैयारी शुरु करें’

6

गोरखपुर- चुनाव नजदीक आते ही ‘राम मंदिर’ का मुद्दा सुर्खियों में आने लगता है। एक बार फिर लोकसभा चुनावों से पहले अयोध्या के राम मंदिर निर्माण पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं। शुक्रवार यानी कल यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर निर्माण की तैयारियां शुरु करने के आदेश दे दिए। सीएम योगी शुक्रवार (कल) को दशहरे के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने गोरखपुर पहुंचे थे। इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने दशहरे और मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की लीलाओं का जिक्र करते हुए राम मंदिर के निर्माण की भी बात कहीं। सीएम योगी ने कहा कि आप सभी राम मंदिर निर्माण की तैयारियां शुरु कर दें क्योंकि जल्द ही राम मंदिर का निर्माण शुरु होने वाला है।

आरएसएस का मोदी सरकार पर वार

आपको बता दें कि गुरुवार को आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने भी राम मंदिर के मुद्दे पर अपनी बात रखते हुए कहा था कि केंद्र सरकार को आगामी लोकसभा चुनावों से पहले राम मंदिर निर्माण के लिए कानून लाना चाहिए। मोहन भागवत ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि भगवान राम किसी एक प्रमुख संप्रदाय के नहीं हैं, बल्कि
वे भारत का प्रतीक हैं। उन्होंने कहा कि लोग बार-बार यह सवाल पूछ रहे हैं कि बीजेपी ने राम मंदिर बनाने का वादा किया था और भारी वोटों से वह सत्ता में भी आ गई, फिर भी अब तक क्यों राम मंदिर का निर्माण शुरु नहीं हुआ।

क्या है ‘राम मंदिर’ विवाद?

1992 में अयोध्या में बनी बाबरी मस्जिद को गिरा दिया था। 2010 में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इस मामले में फैसले सुनाते हुए बाबरी मस्जिद की इस जमीन को तीन हिस्सों में बांट दिया था। एक हिस्सा हिंदुओं को दिया गया जहां अभी रामलला की मूर्ति है। दूसरा हिस्सा निर्मोही अखाड़े को दिया गया था। तीसरा हिस्सा सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को सौंपा गया था, पर 2011 में इलाहाबाद हाईकोर्ट के इस फैसले को पक्षकारों ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।