पीएम ने एक बार फिर देश से किया ये आह्वान, 15 सितम्बर से शुरु होगा खास अभियान

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर देश से एक आवह्वान किया है। पीएम ने ट्विटर पर एक वीडियो जारी की है , जिसमें पीएम ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती के अवसर पर 15 सितंबर, सुबह साढ़े 9 बजे से ‘स्वच्छता ही सेवा है’ नाम के एक अभियान की शुरुआत की जाएगी।

 

इस अभियान की शुरुआत में 15 सिंतबर को पीएम स्वच्छता अभियान की सफलता में योगदान देने वाले लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए मुखातिब होंगे।

2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती के साथ ही स्वच्छ भारत अभियान को 4 साल पूरे हो रहे हैं । पीएम ने वीडियो में इस अभियान की सफलता का भी जिक्र किया।

पीएम ने कहा,”साढ़े आठ करोड़ शौचालय बनवाए जा चुके हैं। 90 फीसदी भारतीयों को शौचालय की सुविधा उपलब्ध है। 2014 से पहले केवल 40 प्रतिशत लोगों के पास ये सुविधा थी। आज भारत के सवा चार लाख से भी अधिक गांव, 430 जिले और 2800 नगर, शहर और कस्बे और 19 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश खुले में शौच से मुक्त घोषित हो चुके हैं और विश्व स्वस्थ्य संगठन ने शौचालय के उपयोग से 3 लाख मासूमों का जीवन बचने की संभावना जताई है।”

 

प्रधानमंत्री ने सभी देशवासियों ने इस अभियान से जुड़ने के लिए अभी से योजना बनाने का आह्वान किया है। पीएम ने कहा कि हम 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक इस अभियान को चलाएंगे और 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता के चरणों मे एक स्वच्छ भारत अर्पित करेंगे। इसके साथ ही पीएम ने पूज्य बापू ‘स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत , समृद्ध भारत’ के सपने को साकार करने की भी बात कही।

पीएम का 17 सितंबर को जन्मदिन भी है। इससे ठीक दो दिन पहले इस अभियान की शुरुआत की जाएगी। जिसको सफल बनाने के लिए आम से लेकर खास ने अभी से तैयारियां शुरु कर दी हैं।