Paytm ने उठाया ऐसा कदम, जिससे ग्राहको को ऑनलाइन पेमेंटस होगा सुरक्षित

2

Paytm डिजिटल पेमेंट्स करने में फेशियल रिकॉग्निशन (फेस अनलॉक) लाने पर काम कर रहा है। इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, Paytm ने फेशियल रिकॉग्निशन टूल की टेस्टिंग शुरू कर दी है। यह फेशियल रिकॉग्निशन कस्टमर के मोबाइल फोन में Paytm के पेमेंट एप्लीकेशन को अनलॉक करेगा। यानी, आपके मोबाइल फोन में पेटीएम का ऐप आपका चेहरा देखकर खुलेगा। पेटीएम अपने इस फीचर का दायरा बढ़ाकर मर्चेंट्स आउटलेट्स में किए जाने वाले भुगतान में भी करना चाहता है। बता दें कि टेक्नोलॉजी सेक्टर की दिग्गज कंपनी Apple ने भारतीय ग्राहकों को अपनी आंखों की हरकत से अपना नया फोन अनलॉक करना सिखाया था।

ऑथेंटिकेशन टूल्स पेटीएम ऐप की बढ़एगा सिक्योरिटी

ऐसे बायोमीट्रिक आधारित ऑथेंटिकेशन टूल्स (सत्यापन करने वाले टूल) ऐप की सिक्योरिटी को बढ़ा देंगे, क्योंकि ऑफलाइन पेमेंटस मोड्स में अक्सर धोखाधड़ी की गुंजाइश बनी रहती है. इस तरह की धोखाधड़ी में कस्टमर्स के पासवर्ड या मोबाइल पिन नंबर में सेंधमारी की जाती है. पेटीएम के एक सीनियर एग्जिक्यूटिव ने बताया है, ‘हमने फेशियल रिकॉग्निशन टूल की टेस्टिंग शुरू कर दी है. लाइव होने के बाद पेटीएम के यूजर्स केवल अपने फोन की तरफ देखकर पेटीएम के ऐप में लॉगिन कर सकेंगे।’ खबरें हैं कि Paytm अपने फेशियल रिकॉग्निशन फीचर को Google के एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर टेस्ट कर रहा है।

हालांकि, फेस रिकॉग्निशन के जरिए ऑफलाइन पेमेंट्स में थोड़ा वक्त लग सकता है। पेटीएम के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया है कि मौजूदा समय में हम कई ऐसी चीजों पर काम कर रहे हैं, जो कि हमारी सर्विसेज को देश के कोने-कोन में पहुंचाने का काम करेगा। यह उन लोगों तक भी आसानी से सर्विसेज पहुंचाएगा, जो कि अभी स्मार्टफोन इस्तेमाल करना सीख रहे हैं।