पतंजलि ने की डेयरी कारोबार की शरुआत, दूध-दही-पानी को किया लॉन्च

1

भारत में कई डेयरी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं…वहीं डेयरी के कारोबार में पंतजलि ने भी एक कदम आगे बढ़ाया है और दूध-दही-पानी के साथ बाजार में लेकर आए हैं। बता दें कि योग गुरू स्वामी रामदेव के संस्थान ‘पतंजलि’ ने लगातार अपने दायरे को बढ़ाया है। गुरुवार को योगगुरु रामदेव बाबा ने नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में इसका ऐलान किया।

योगगुरु रामदेव ने आज कुल पांच नए प्रोडक्ट को लॉन्च किए. रामदेन ने इस मौके पर ऐलान किया कि इस साल दिवाली पर पतंजलि के कपड़े के प्रोडक्ट लॉन्च होंगे। उन्होंने कहा कि कपड़ों में जींस, शर्ट, पैंट, कमीज़, साड़ी, जूते, चप्पल सब कुछ मिलेगा। बता दें कि रामदेव की कंपनी पतंजलि इससे पहले फुटकर सामान, घरेलू सामान की इंडस्ट्री में अपना दबदबा मनवा चुकी है।

लॉन्च के दौरान रामदेव ने कहा कि बीकानेर और शेखावाटी क्षेत्र से दूध लिया जा रहा है, हम यहां के किसानों से दूध ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि पतंजलि गाय का शुद्ध दूध 40 रुपए प्रति लीटर के दाम से मिलेगा। शुक्रवार से ही 4 लाख लीटर दूध बाजारमें उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि इससे करीब 20 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

  1. पीने का फिल्टर पानी
  1. डेयरी प्रोडक्ट्स (गाय दूध, दही, छाछ, पनीर)
  2. दुग्धामृत (चारा)
  3. फ्रोजन सब्जी
  4. सोलर पैनल, सौलर लाइट

अब दूध प्रोडक्ट्स की इंडस्ट्री में आने के साथ ही रामदेव का सीधा मुकाबला अमूल और मदर डेयरी जैसी बड़ी कंपनियों से होगा. पंतजलि की आयुर्वेदिक दवाइयां, टूथपेस्ट, मसाले आदि मार्केट में अपनी मजबूत जगह बना चुके हैं. पतंजलि का टर्नओवर भी पिछले कई सालों में लगातार बढ़ा है।