मायावती का कांग्रेस को बड़ा झटका, छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी के साथ किया गठबंधन

0

छत्तीसगढ़ में पिछले डेढ़ दशक से सत्ता पर काबिज बीजेपी राज्य में अपनी सत्ता बचाए रखने की कवायद में जुटी है, तो कांग्रेस सत्ता में वापसी के लिए संघर्षशील है, लेकिन इस बीचछत्तीसगढ़ में नए राजनीतिक समीकरण बन गए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के विपक्षी दलों को एक साथ करने की योजना को ध्वस्त करते हुए मायावती ने उन्हें तगड़ा झटका दिया है। बसपा सुपीमो मायावती ने पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की नई पार्टी के साथ गठबंधन कर लिया है।

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी सुप्रीमो मायावती ने ऐलान किया कि छत्तीसगढ़ में जोगी की पार्टी के साथ बसपा चुनाव लड़ेगी तो मध्य प्रदेश में उनकी पार्टी अकेले ही चुनाव लड़ सकती है। छत्तीसगढ़ में चुनाव जीतने पर जोगी गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री हो सकते हैं।

मायावती ने कांग्रेस के महागठबंधन की रणनीति को करारा झटका देते हुए अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के साथ समझौता कर लिया. इस समझौते के तहत 90 विधानसभा सीटों में से जोगी की पार्टी 55 और बसपा 35 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

मायावती ने कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस ने अजीत जोगी का छत्तीसगढ़ में इस्तेमाल किया और फिर उन्हें छोड़ दिया. उन्होंने आगे कहा कि वह गठबंधन के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन दूसरी पार्टियों को भी अपना दिल बड़ा करना होगा.

मध्य प्रदेश में गठबंधन के बारे में मायावती ने कहा कि मध्य प्रदेश में बसपा अकेले चुनाव लड़ेगी, इसके अलावा बसपा ने गुरुवार को मध्य प्रदेश की 22 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की एक सूची भी जारी कर दी है।
इस साल के अन्त में राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं। इस बार बसपा पूरे दमखम के साथ चुनाव मैदान में उतरने को तैयार है। यही वजह है कि पार्टी प्रमुख मायावती ने सूबे की विधानसभा सीटों का सर्वे कराना भी शुरू कर दिया है।