कोहली के शानदार शतक ने बनाया नया रिकॉर्ड

0

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैच पहले मुकाबले के दूसरे दिन कप्तान कोहली ने शानदार शतक जमाया है। राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में दो टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 5 विकेट गंवा कर 495 रन बना लिए हैं। रवींद्र जडेजा (12 रन) और विराट कोहली (116 रन) क्रीज पर हैं। इससे पहले भारतीय टीम ने टेस्ट मैच के पहले दिन चार विकेट खोकर 364 रन बना लिए थे। वहीं विकेटकीपर रिषभ पंत अपने शतक से चूक गए। बता दें कि रिषभ पंत ने 92 रनों की शानदार पारी खेला।

कोहली ने नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 24वां शतक जड़ दिया है. सबसे कम पारियों में 24 शतक जड़ने के मामले में कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल, पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ और वेस्टइंडीज के दिग्गज सर विव रिचर्ड्स को भी पीछे छोड़ दिया है। कोहली ने 123 पारियों में 24 टेस्ट शतक लगाए हैं. वर्ल्ड क्रिकेट में कोहली से आगे सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज डॉन ब्रैडमैन हैं। जिन्होंने 66 पारियों में 24 टेस्ट शतक जड़े हैं।

टेस्ट मैच के पहले दिन पृथ्वी के नाम

इससे पहले पृथ्वी शॉ पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय और चौथे सबसे युवा खिलाड़ी बने जिससे भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत कर ली। पृथ्वी ने 99 गेंद में शतक पूरा किया। उन्होंने 154 गेंद में 19 चौकों की मदद से 134 रन बनाए। पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शानदार शतक जड़ दिया है वह डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले भारत के सबसे युवा बल्लेबाज हैं। पृथ्वी ने 99 गेंदों में अपना पहला टेस्ट शतक लगाया है। इसके अलावा पृथ्वी डेब्यू मैच में सबसे तेज शतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. पृथ्वी शॉ से आगे उनके हमवतन शिखर धवन और वेस्टइंडीज के ड्वेन स्मिथ हैं।

टीम इंडिया के विकेट्स

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और महज 3 रन के कुल स्कोर पर लोकेश राहुल पवेलियन लौट गए। उन्हें शेनॉन गैब्रिएल ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। राहुल शून्य पर आउट हुए। पुजारा लुईस के ओवर में ऑफ साइड से बाहर की गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में विकेटकीपर शेन डॉउरिच को कैच दे बैठे और अपने घरेलू मैदान पर 16वां टेस्ट शतक जड़ने से चूक गए। पुजारा ने 130 गेंदों का सामना करते हुए 86 रनों की बनाए। पृथ्वी बिशू की गेंद पर इस लेग स्पिनर को वापस कैच दे बैठे। उन्होंने अपने आधे से अधिक रन बाउंड्री से बटोरे। पृथ्वी ने 154 गेंदों पर 19 चौकों की मदद से शानदार 134 रन की पारी खेली। इसके बाद रहाणे 41 और रिषभ ने 92 रनों की पारी खेली। इस तरह भारत ने टेस्ट मैच के दूसरे दिन लंच तक 5 विकेट खोकर 506 रन बना लिया है।