अगले 10 सालों तक भारत को मजबूत और स्थायी सरकार चाहिए- अजीत डोभाल

1

सरदार पटेल मेमोरियल लेक्चर में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (Ajit Doval) ने कई मुद्दे पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि वर्ष 2030 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने सरदार पटेल मेमोरियल लेक्चर में कहा, ‘कमज़ोर लोकतंत्र ऐसा देश बनाते हैं, जो ‘नर्म शक्तियां’ बनकर रह जाते हैं।

भारत ‘नर्म शक्ति’ नहीं बन सकता है। उसे ऐसे कदम उठाने होंगे, जिनसे वह ‘मज़बूत शक्ति’ के रुप में खुद को विकसित कर सके। भारत को अगले 10 साल के लिए ऐसी निर्णायक सरकार की ज़रूरत है, जो कड़े फैसले ले सके, और ये निर्णय देश के भले के लिए होने चाहिए भले ही लोकप्रिय ना हों।

सरदार पटेल मेमोरियल लेक्चर में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने कहा, ‘फर्ज़ी और झूठी कहानियों से जातीय, नस्ली हिंसा और दंगे फैलते हैं। फर्ज़ी और झूठी कहानियां देश को बहुत कमजोर बना सकती हैं। ‘हम पर जनता के प्रतिनिधियों का नहीं, उनके द्वारा बनाए गए कानूनों का शासन है, इसलिए विधि का शासन होना सबसे महत्वपूर्ण बात है।


NSA अजित डोभाल ने सरदार पटेल मेमोरियल लेक्चर में कहा, ‘लोकप्रिय कदमों को राष्ट्रहित से ऊपर नहीं रखा जाना चाहिए, कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हमारे लिए संकट का विषय है, इसलिए देश को उसका सामना करना ही होगा।’
सरदार पटेल मेमोरियल लेक्चर में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) ने कहा, चीन की ‘अलीबाबा’ जैसी और भी बड़ी कंपनियां चीनी सरकार की मदद से कितनी बड़ी कम्पनियां बन गईं। हम चाहते हैं कि निजी क्षेत्र की भारतीय कंपनियां अच्छा प्रदर्शन करें, और भारत के रणनीतिक हितों को बढ़ावा दें।’