देश की राजधानी में लोग आज भी पानी को मोहताज, जानिए कहां का है मामला?

0

देश की राजधानी दिल्ली में अगर कोई एक इंसान भी पानी के लिए मोहताज है,तो ये देश का दुर्भागय ही है… और इसी दुर्भाग्य को चीख चीख बयां कर रही हैं ये तस्वीरें, जो कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के बुराड़ी इलाके की इंद्रप्रस्थ कॉलोनी की हैं।
यहां पीने के पानी के लिए भी घंटों तक लाइन में लगना पड़ता है। और पानी भी हैंडपम्प का, जिसकी शुद्धता की कोई गारंटी नहीं है।

यहां समस्या एक नहीं बहुत सारी हैं और सालों पुरानी हैं, मगर आज भी हफ्ते में सिर्फ 1 टैंकर नगर निगम की तरफ से इस कॉलोनी को मुहैय्या कराया जाता है जो कि यहां की आबादी को देखते हुए नाकाफी लगता है।

उत्तर पूर्वी दिल्ली के इस इलाके में अगर पानी नसीब नहीं हो रहा, तो ये वाकई हुक्मरानों की कार्यशैली पर कई बड़े सवाल खड़े करता है। एक और जहां दिल्ली सरकार की तरफ से आर्थिक विकास को लेकर बड़े -बड़े हवाई दावे किए जाते हैं तो वहीं जमीनी स्तर पर हकीकत बहुत ही शर्मिदा करने वाली है।

आलम ये है कि लोग पानी जैसी मूलभूत सुविधा से भी मोहताज है। दिल्ली सरकार को जल्द से जल्द ऐसे गंभीर मामले में कार्रवाई करनी चाहिए, ताकि इन लोगों को उचित मात्रा में शुद्ध पानी उपलब्ध हो सके और ये एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी सकें।