अपनी किताब को थरूर ने दिया ऐसा शब्द, लोग पूछ रहे हैं मतलब

2

अपनी अच्छी अंग्रेजी के लिए जाने जाते, कांग्रेस के सांसद शशि थरूर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी अपनी नई किताब का सोशल मीडिया पर प्रचार करते हुए एक ट्वीट किया। जिसके बाद तो मानो नये शब्द के इस्तेमाल को लेकर लोगो के बीच शब्द के अर्थ और उच्चारण को लेकर काफी बहस होने लगी है।

अपनी पुस्तक ‘द पेराडॉक्सिकल प्राइम मिनिस्टर का जिक्र करते हुए थरुर ने अंग्रेजी शब्द floccinaucinihilipilification. का इस्तेमाल किया। जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोग उनका मजाक बनाने लगे। थरूर ने लिखा, ‘मेरी नई किताब, ‘द पेराडॉक्सिकल प्राइम मिनिस्टर है जिसमें 400 पन्नों के अलावा floccinaucinihilipilification पर मेरी मेहनत भी है.’

आपको बता दें, थरूर के इस शब्द का मतलब ‘किसी भी बात पर आलोचना करने की आदत, चाहे वो गलत हो या सही’. है। थरूर ने इससे पहले भी सोशल मीडिया पर नये शब्द का इस्तेमाल किया है।
बता दे कि शशि थरूर अपनी अच्छी अंग्रेजी के लिए जाने जाते हैं, जिसके कारण संसद में और मीडिया को संबोधित करते हुए, कई बार वह ऐसा उच्चारण भी कर देते हैं जिसे आसानी से समझा नहीं जा सकता। है। कई नेता मंत्री तो यहा तक कह चुके हैं, कि उन्हें थरूर की अंग्रेजी समझ नहीं आती।