दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण खतरनाक स्तर पर

1

राजधानी दिल्ली में अक्टूबर के महीने में ही हवा की क्वालिटी खराब हो गई है। जिसके बाद प्रदूषण से निपटने के लिए इमरजेंसी एक्शन प्लान लागू किया जा रहा है। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) ने कहा कि हवा के प्रदूषण को रोकने के लिए सोमवार से इमरजेंसी प्लान लागू किया जाएगा।

बता दें कि हवा की गुणवत्ता बेहद खराब होने का संकेत मिलने के बीच कई कदम उठाए जाने की योजना है। आपात योजना यानी ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) के तहत शहर में वायु गुणवत्ता के आधार पर सख्त कदम उठाए जाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एअर क्वालिटी खराब होने पर कचरा फेंकने वाले स्थानों पर कचरा जलाना रोक दिया जाएगा। ईंट, भट्ठी और उद्योगों में प्रदूषण नियंत्रण के सभी नियमनों को लागू किया जाएगा। हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ होने पर डीजल से चलने वाली जेनरेटर मशीनों का इस्तेमाल रोक दिया जाएगा। इसके साथ ही ऐसी सड़कों की पहचान करके जहां ज्यादा धूल उड़ती है उन पर पानी का छिड़काव भी किया जाएगा।

इसके अलावा अगर हवा की गुणवत्ता ‘बहुत बहुत खराब से आपात’ श्रेणी में होती है तो कुछ और अतिरिक्त कदम उठाए जाएंगे। दिल्ली में ट्रकों (आवाश्यक सामानों को ढोने वाले ट्रकों को छोड़कर) का प्रवेश रोका जाएगा। सोमवार से हवा की गुणवत्ता के आधार पर ही विभिन्न कदम उठाए जाएंगे।

सीपीसीबी के 41 टीमें तैनात

फिलहाल, हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में है लेकिन अधिकारियों का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में यह बहुत खराब श्रेणी में जा सकती है. प्रदूषण रोकने के नियमों पर नजर रखने के लिए दिल्ली-एनसीआर में 41 टीमों को भी तैनात किया गया है। इमरजेंसी एक्शन प्लान के तहत दिल्ली-एनसीआर में हवा बेहद दूषित होने पर अन्य मौसम संबंधी चेतावनियों की तरह वायु प्रदूषण की आपात स्थिति की चेतावनी जारी की जाएगी।

अगर जोड़ियों की बात की जाए तो सबकी निगाहें फिलहाल जसलीन माथारू और अनूप जलोटा पर ही हैं। क्योंकि इनकी एंट्री बतौर कपल हुई थी। अनूप ने बिग बॉस में ही इस बात की जानकारी दी थी जसलीन उनकी गर्लफ्रेंड है और वे लगभग तीन सालों से रिलेशनशिप में हैं। पिछले एपिसोड में हमने देखा था कि, अनूप को सीक्रेट रूप में भेज दिया गया था। लेकिन वहां से बैठकर वो सभी कंटेस्टेंट्स की एक्टिविटी को देख पा रहे थे। खास तौर पर जसलीन की। सीक्रेट रूम में बैठे अनूप को तब धक्का लगा था जब जसलीन ने उनको लेकर अलग-अलग बाते की थी और दूसरे कंटेस्टेंट से नजदीकियां बढ़ा ली थी।