NGT ने लगाया दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ का जुर्माना

0

राजधानी इस समय साल के सबसे बुरे समय से गुजर रही है, क्योंकि यहां सांस लेने को साफ हवा बिल्कुल नहीं है। दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है।NGT ने लगाया दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ का जुर्मानाप्रदूषण की ऐसी मार को देखते हुए एनजीटी ने सख्त रवैया अपनाया है। प्रदूषण से निपटने में नाकाम रहने पर एक बार फिर एनजीटी ने दिल्ली सरकार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। एनजीटी यानी नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने आम आदमी पार्टी पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। प्रदूषण से जुड़े हुए तकरीबन आधा दर्जन याचिकाओं पर सोमवार को एनजीटी सुनवाई कर रहा था, जिसमें यह भी सामने आया कि एनजीटी के पिछले आदेशों का पालन नहीं किया गया।
NGT ने लगाया दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ का जुर्मानाकोर्ट ने कहा कि हमारी ओर से दिए गए आदेश का अब तक दिल्ली सरकार की ओर से पालन नहीं किया गया जिसके कारण यह कदम उठाया गया।
इसके अलावा कोर्ट ने यह भी कहा कि 25 करोड़ रुपये की ये वसूली सरकारी खजाने से नहीं, बल्कि दिल्ली सरकार के अधिकारियों की सैलरी और प्रदूषण फैलाने वाले लोगों से होगी। एनजीटी ने आगे कहा कि अगर दिल्ली सरकार यह राशि भुगतान करने में नाकामयाब रहती है,तो उससे हर महीने 10 करोड़ रुपये का जुर्माना भी वसूला जाएगा।

बता दें प्रदूषण को लेकर अक्टूबर में भी एनजीटी ने दिल्ली सरकार के खिलाफ सख्ती दिखाई थी, जिसके लिए सरकार पर 50 करोड़ का जुर्माना लगाया गया था। वहीं शहर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी सख्त रुख अपना रखा है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि प्रदूषण संबंधी शिकायतों का हल नहीं निकालने वाली स्थानीय एजेंसियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो।