चांदनी चौक सौंदर्यीकरण को लेकर AAP सरकार आयोजित करेगी कार्यक्रम

0

पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक में सौंदर्यीकरण को लेकर आम आदमी पार्टी एक आयोजन करने जा रही है। चांदनी चौक से आप विधायक अलका लांबा ने बताया कि 7 दिसंबर 2018 को 12 बजे टाउन हॉल में एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ मंत्री सत्येंद्र जैन और इमरान हुसैन भी शामिल होंगे।चांदनी चौक सौंदर्यीकरण को लेकर AAP सरकार आयोजित करेगी कार्यक्रमबता दें कि शाहजहांनाबाद रिडेवलपमेंट कॉरपोरेशन के तहत चांदनी चौक और जामा मस्जिद का सौंदर्यीकरण होना है। कोर्ट इस योजना की निगरानी कर रहा है, जिसके तहत बाकायदा नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। अलका लांबा का दावा है कि यह कॉरपोरेशन शीला दीक्षित सरकार के वक्त बना, लेकिन कुछ काम नहीं हुआ। इसके बाद बीजेपी शासित नगर निगम भी इस योजना को लागू करने में नाकाम रही और अब दिल्ली सरकार के पीडब्ल्यूडी विभाग ने इस काम को शुरू किया है।चांदनी चौक सौंदर्यीकरण को लेकर AAP सरकार आयोजित करेगी कार्यक्रमवही अलका लांबा ने बताया कि चांदनी चौक एक ऐतिहासिक जगह है। आज़ादी का पहला झंडा फहराने से लेकर लाल जैन मंदिर, शीशगंज गुरुद्वारा, चर्च और पुरानी हवेलियां यहां हैं। उन्होंने कहा कि चांदनी चौक में जब भी आग लगती थी, तो बिजली के तारों को खत्म करने की मांग उठती थी। इसलिए इस योजना के तहत सबसे पहले BSES घरों के आसपास लटकने वाली तारों को अंडर ग्राउंड करने का काम शुरू किया गया है। इसके अलावा दिल्ली जल बोर्ड ने सीवर लाइन और पीने के पानी की लाइन बिछाने का काम शुरू किया है।
पीडब्ल्यूडी विभाग ने चांदनी चौक की तस्वीर बदलने के लिए तमाम संबंधित विभागों से संपर्क किया है। इसके लिए बीएसईएस, जल बोर्ड के साथ ही लैंडलाइन की तार बिछाने के लिए एमटीएनएल की मदद ली जाएगी। वाहनों के प्रतिबंध के सवाल पर अलका लांबा ने बताया कि चांदनी चौक में एनजीटी के आदेश की धज्जियां उड़ती रही हैं। चाहे वो भारी वाहन को लेकर हो या फिर सामान के लोडिंग या अनलोडिंग को लेकर हो। इससे मुख्य सड़कों को भारी ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझना पड़ता है।चांदनी चौक सौंदर्यीकरण को लेकर AAP सरकार आयोजित करेगी कार्यक्रमउन्होंने आगे कहा कि निर्माण कार्य चलने के दौरान भी व्यापारी या रिहायशी लोगों को दिक्कत नहीं आएगी। इस निर्माण कार्य के पूरे होने के बाद कोई भी भारी वाहन इलाके में नहीं आ पाएगा। यहां अमृतसर के गोल्डन टेम्पल की तर्ज पर सुविधाएं दी जाएंगी। बीजेपी द्वारा दर्ज किए गए विरोध और आपत्ति पर अलका लांबा ने पटलवार किया और बीजेपी नेताओं पर ही आरोप लगा दिए।

उन्होंने कहा, ‘भाजपा सिग्नेचर ब्रिज के बाद अब चांदनी चौक में बदलाव का विरोध कर रही है। बीजेपी के पार्षद चांदनी चौक में अवैध बाज़ार और अवैध अतिक्रमण के ज़रिए मोटी कमाई कर रहे हैं। यही वजह है कि विकास के हर काम में बीजेपी अड़ंगा डाल रही है। आप विधायक ने कहा, ‘व्यापारियों से हमारी बात हुई है. हम लगातार उनके संपर्क में थे। व्यापारियों ने कहा था कि वो अभी नोटबन्दी और जीएसटी की मार व्यापारी झेल रहा हैं, इसलिए दीवाली के बाद काम शुरू होना चाहिए.’
अलका लांबा ने आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी के नेता अब व्यापारियों की आड़ लेकर विरोध कर रहे हैं। हालांकि सबकी सहमति से ही इस योजना को लागू किया जा रहा है. बीजेपी साम्प्रदायिक रंग देकर इस योजना को रोकने की कोशिश करेगी। लिहाजा लोगों से अपील है कि वो बीजेपी की साज़िश का हिस्सा न बनें. अलका लांबा ने उम्मीद जताई कि इस योजना के तहत अगले 5 महीने में काम पूरा हो जाएगा।