पैराशूट न खुलने से एक जवान की मौत

1

आगरा के मलपुरा क्षेत्र में स्थित पैरा ड्रॉपिंग जोन में शुक्रवार दोपहर हादसा हो गया। यहां ट्रेनिंग के दौरान लगभग 6000 फीट की ऊंचाई से गिरने से एक पैरा ट्रूपर की मौत हो गई। ट्रेनिंग के दौरान पैराशूट न खुलने की वजह से हादसा हुआ है। 

हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के रहने वाले पैरा ट्रूपर अमित कुमार पुत्र शक्ति सिंह आगरा में पैरा ट्रूपिंग की ट्रेनिंग ले रहे थे। गुरुवार को अमित ने आसमान से 6000 फ़ीट की ऊंचाई से छलांग लगाई। नीचे आने के दौरान उनका पैराशूट नही खुल सका। 

अमित कुमार हेलीकॉप्टर से सीधे जमीन पर आकर गिरे। इससे वो गंभीर रूप से घायल हो गए। सेना के जवान उन्हें सैन्य अस्पताल ले गए, जहां उपचार के दौरान अमित ने दम तोड़ दिया। हिमाचल से उनके परिजन आगरा आ रहे हैं। 

आगरा के मलपुरा पैरा ड्रोपिंग जोन में एक साल के अंदर यह तीसरा हादसा हुआ है, जब पैराशूट न खुलने से पैराट्रूपर की जान चली गई। तीनों बार पैराट्रूपर रिजर्व (इमरजेंसी) पैराशूट भी नहीं खोल पाए। इन हादसों से सेना के अफसर भी हैरान हैं।  

नवंबर 2018 में 11.5 हजार फुट की ऊंचाई से गिरने से पैरा ब्रिगेड के जवान हरदीप सिंह (26) की मौत हो गई थी।  हरदीप सिंह की तरह ही एक और जवान की पैरा जंपिंग करते वक्त हादसे में मौत हो गई थी। और अब हिमाचल के अमित कुमार की जान चली गई