एशिया कप: सुपर-4 में भारत बांग्लादेश को मात देने को तैयार

2

एशिया कप के सुपर-4 में आज दो मुकाबले हैं। जहां एक तरफ भारत बांग्लादेश से भिड़ेगा। वहीं बांग्लादेश अफगानिस्तान से मुकाबले को तैयार है। भारत ने अपने ग्रूप में दोनों  मैच जीतकर अंकतालिका में टॉप पर बना है। हलांकि भारत ने हॉग कांग के साथ काफी संघर्ष के बाद जीत दर्ज की थी, लेकिन अगले ही मैच में भारत ने पाकिस्तान को हराकर खुद को एशिया कप का मजबूत दावेदार बताया है। वहीं आज भारत बांग्लादेश को हराकर फाइनल में प्रवेश के लिए तैयार होगा।

बता दें कि पाकिस्तान के मैच के दौरान हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को चोट लग गई थी और इसी कारण वह टूर्नमेंट से बाहर हो गए हैं। टीम प्रबंधन हार्दिक के विकल्प के तौर पर टीम से जुड़े दीपक चहर को अंतिम-11 में मौका दे सकता है। टीम में और कोई बदलाव की संभावनाएं नहीं है। रोहित शर्मा और शिखर धवन की सालमी जोड़ी ने पाकिस्तान के मैच में टीम को सधी हुई शुरुआत दी थी। वहीं अंबाती रायडू ने तीसरे नंबर पर अच्छी बल्लेबाजी की थी। दिनेश कार्तिक भी 31* रनों का योगदान देने में सफल रहे थे। इन चारों के बाद केदार जाधव और महेंद्र सिंह धोनी जैसे बल्लेबाज हैं।

भारत के लिए बांग्लादेशी गेंदबाजों खासकर स्पिन का सामना करना आसान नहीं होगा। मेहेदी हसन और शाकिब अल हसन के रूप में उसके पास दो ऐसे गेंदबाज हैं जो भारतीय खेमे को परेशानी में डाल सकते हैं। इन दोनों के अलावा तेज गेंदबाज और कप्तान मशरफे मुर्तजा तथा मुस्ताफिजुर रहमान शुरुआती ओवरों में भारत के लिए मुश्किले खड़ी कर सकते हैं। वहीं बांग्लादेश की बल्लेबाजी की मजबूत कड़ी तमीम इकबाल पहले मैच में ही चोट के कारण टूर्नमेंट से बाहर हो गए हैं। उनका न होना भारत के लिए बड़ी राहत है। उनके न रहने से बल्लेबाजी का भार विकेटकीपर मुश्फीकुर रहीम, लिटन दास और शाकिब पर होगा।

बुधवार को एशिया कप के मैच में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया। पाकिस्ताना द्वारा दिए गए 163 रन के लक्ष्य का टीम इंडिया ने आसानी से पीछा कर लिया। भारत की इस जीत के कई हीरो रहे, आइए जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जिनकी इस मैच को जिताने में बड़ी भूमिका रही…

हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ काफी महंगे साबित हुए भुवनेश्वर कुमार ने पाकिस्तान के खिलाफ जोरदार वापसी की। उन्होंने विपक्षी टीम के खिलाफ पहले ओवर से ही दबाव बना दिया। पहले ओवर में पाकिस्तान के सिर्फ 2 रन बने। इसके बाद भुवी ने पारी के तीसरे ओवर की पहली गेंद पर इमाम उल हक (2) को धोनी के हाथों कैच कराकर चलता किया तो 5वें ओवर की पहली गेंद पर फखर जमां (0) को चहल के हाथों लपकवा दिया। इस तरह सिर्फ 3 रन पर दो बड़े विकेट गंवाने के बाद पाक टीम जो दबाव में आई तो अंतिम समय तक उबर नहीं सकी। भुवी का तीसरा शिकार हसन अली (1)

भुवनेश्वर के अलावा केदार जाधव ने भी 3 विकेट झटके। जाधव ने घातक बोलिंग करते हुए पाकिस्तानी टीम के मिडल ऑर्डर को झकझोर दिया। उन्होंने कप्तान सरफराज अहमद (6), आसिफ अली (9) और शादाब खान (8) को सस्ते में आउट कर दिया। यही वहज रही कि भारतीय टीम पाकिस्तान को 162 रनों के छोटे स्कोर पर समेटने में कामयाब रही।