एशिया कप में एक और उलटफेर कर सकता है अफगानिस्तान, बांग्लादेश को बुरी तरह हराकर पाकिस्तान से सुपर-4 में भिड़ने को तैयार

2

किसी ने सोचा भी नहीं था कि अफगानिस्तान एशिया कप में इतनी उलटफेर कर सकता है। लेकिन अब सोचना पड़ेगा कि क्या इस साल एशिया कप में इतिहास तो नहीं लिखा जाएगा। अब आप सोच रहे होंगे भला ऐसा क्या हो गया, जो अफगानिस्तान को लेकर इतनी बड़ी-बड़ी बाते। तो चलिए हम आपको बता देते हैं। आपकी नजर इधर भारत-पाकिस्तान के मैच की ओर थी। उधर अफगानिस्तान ने पहले श्रीलंका और फिर बांग्लादेश को हरा कर एशिया कप के सुपर-4 में जगह बना ली है।

एशिया कप में पहली बार अफगानिस्तान टीम सुपर-4 में पहुंचे हैं। अगर अफगानी लड़के ने कमाल कर दिया तो पहली बार किसी इतनी बड़ी टुर्नामेंट के फाइनल में खेलेगा। वहीं आज पाकिस्तान भी अफगानिस्तान के प्रर्दशन को देख कर सकते में  होगा और अपनी गलतियों की सुधारने में लगा होगा।

अफगानिस्तान ने ग्रुप बी के आखिरी मैच में बांग्लादेश को 136 रनों से हरा दिया और इसके साथ ही शान से सुपर 4 में प्रवेश किया। अफगानिस्तान की जीत के हीरो रशिद खान रहे उन्होंने मैच में 32 गेंदों में 57 रन ठोकने के साथ 9 ओवरों में 13 रन देकर 2 विकेट झटके और मैन ऑफ द मैच चुने गए। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 7 विकेट पर 255 का स्कोर बनाया। जवाब में बांग्लादेश 119 रनों पर ऑल-आउट हो गई और मैच 136 रनों से हार गई। अफगानिस्तान को शानदार जीत दिलवाने के साथ राशिद खान ने कुछ शानदार रिकॉर्ड भी बना डाले।

इससे पहले टूर्नमेंट में अफगान टीम ने श्रीलंका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत की थी। यह मुकाबला लंकाई टीम के लिए करो या मरो का था। यहां भी अफगानिस्तान टीम ने अपने से मजबूत मानी जा रही श्री लंका को 91 रन से करारी शिकस्त देकर उसे टूर्नमेंट से बाहर कर दिया। अपने ग्रुप में अफगानिस्तान की टीम अनुभव के आधार पर सबसे कमजोर मानी जा रही थी, लेकिन अपने उम्दा प्रदर्शन से उसने टॉप पोजिशन हासिल कर सुपर 4 में जगह बनाई है।

भारत-पाकिस्तान से ऊपर है अफगानिस्तान
एशिया कप में अभी तक पहले स्टेज का खेल खत्म हो चुका है। दोनों ग्रुपों में 3-3 टीमें थीं, जिसमें 2 टीमें बाहर हो चुकीं हैं और बाकी की 4 टीमों ने सुपर 4 में क्वॉलिफाइ किया है। ग्रुप स्टेज तक सभी टीमों के परफॉर्मेंस पर नजर डालें, तो यहां अफगानिस्तान की टीम टॉप पर है। उसने अपने दोनों मैचों में बड़े अंतर से जीत दर्ज की और उसका नेट रनरेट +2.270 है। वहीं भारत इस टूर्नमेंट में भले ही सबसे मजबूत टीम मानी जा रही हो, लेकिन पहली बार इंटरनैशनल मैच खेल रही हॉन्ग कॉन्ग की टीम ने उसके पसीने छुड़ा दिए थे। हालांकि भारत ने भी अपने दोनों मैचों में जीत दर्ज की। लेकिन रनरेट (+1.474 ) की बात करें, तो वह अफगानिस्तान से पीछे ही है।

33333333333333333333333