अम्बेडकर प्रतिमा से छेड़छाड़, दलितो ने किया हंगामा

3

हरिद्वार के कनखल थाना अंतर्गत जियापोता में कुछ अज्ञात तत्वों के दवारा बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा को खंडित कर दिया गया। शरारती तत्वों ने प्रतिमा का चश्मा उतार दिया और उनकी मूर्ति पर कई खरोंच मार दिये। घटना की खबर फैलते ही दलित व भीम आर्मी के युवा बड़ी तादाद में मौके पर पहुंचकर नारेबाजी और हंगामा शुरू कर दिया। वही पुलिस-प्रशासन को सूचना लगते ही अफसर मौके पर पहुंचे।अम्बेडकर प्रतिमा से छेड़छाड़, दलितो ने किया हंगामातुरंत नई मूर्ति लगाने का आश्वासन दिया। इस पर हंगामा शांत हुआ। नई मूर्ति लगाने के बाद उपजिलाधिकारी व सीओ ने प्रतिमा पर फूलमालाएं चढ़ाई। कनखल थाना अंतर्गत पथरी के गांव जियापोता में रविवार की देर रात को गांव के पार्क में लगी बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा से चश्मा उतारकर उसे खंडित किया। प्रतिमा के साथ छेड़छाड़ की सूचना पर सैकड़ों दलित और भीम आर्मी के सदस्य मौके पर पहुंच गये।
ग्राम प्रधान नूतन कुमार ने पुलिस को सूचना दी। प्रशासन और पुलिस के हाथ-पांव फूल गये। एसडीएम मनीष सिंह, सीओ कनखल स्वप्निल किशोर सिंह, एसओ कनखल ओमभूषण फोर्स के साथ घटना स्थल पहुंचे और हंगामा कर रहे युवाओं को शान्त कराया। पुलिस की ओर से नाराज लोगों की एसएसपी रिद्धिम अग्रवाल से बातचीत भी कराई गई।
उपजिलाधिकारी मनीष सिंह ने तत्काल खंडित मूर्ति की जगह नई मूर्ति लगाने की बात कहकर भीड़ को शांत कराया। ग्राम प्रधान नूतन कुमार व पुलिस प्रशासन के सहयोग से तत्काल नई प्रतिमा मंगाकर उसी स्थान पर स्थापित की गई। प्रतिमा स्थापित करने के बाद उपजिलाधिकारी मनीष सिंह व सीओ ने प्रतिमा पर फूलमालाएं चढ़ाकर हंगामा खत्म कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया।
ग्राम प्रधान नूतन कुमार ने बताया कि कुछ शरारती तत्वों ने गांव की छवि बिगाड़ने की कोशिश की है। उपजिलाधिकारी मनीष सिंह ने बताया कि प्रतिमा के साथ छेड़छाड़ हुई है। खंडित प्रतिमा को हटाकर नई प्रतिमा स्थापित कर दी गई है।