Home news वडोदरा के सयाजी बाग चिड़ियाघर में मृत मिले 6 काले हिरण….

वडोदरा के सयाजी बाग चिड़ियाघर में मृत मिले 6 काले हिरण….

9

आवारा कुत्तों के हमले से गुजरात के वडोदरा के सयाजी बाग में संरक्षित जीवों की सूची में शामिल छह काले हिरणों की मौत हो गई। जिसकी जानकारी अधिकारियों ने शनिवार को दी।
बता दें कि वडोदरा नगर निगम के आयुक्त अजय भाडू ने बताया कि शुक्रवार को हुई इस घटना में मृत मिले इन काले हिरणों के नमूने आणंद के पशु चिकित्सालय में भेज दिए गए हैं ताकि इनकी मौत के कारणों का पता लगाया जा सके।वडोदरा के सयाजी बाग चिड़ियाघर में मृत मिले 6 काले हिरण....उन्होंने बताया कि गत शुक्रवार को आवारा कुत्तों के एक झुंड ने काले हिरण के बाड़े में घुसकर उन पर हमला कर दिया। कुल छह काले हिरण मृत मिले हैं, लेकिन उनमें से केवल तीन-चार की ही पीठ और पैरों पर कुत्ते के काटने के निशान हैं, जो उनके मरने की वजह नहीं हो सकते।
भाडू ने बताया कि पशुपालन विभाग के पशु चिकित्सकों की मौजूदगी में काले हिरणों का पोस्टमार्टम किया गया, पर उन्होंने कुत्तों के काटने से उनकी मौत होने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा, ‘दो काले हिरण बुरी तरह घायल हो गए थे क्योंकि आवारा कुत्तों ने उन्हें बुरी तरह नोच लिया था।’ वडोदरा के सयाजी बाग चिड़ियाघर में मृत मिले 6 काले हिरण....भाडू ने इस मामले में चिड़ियाघर के कर्मचारियों के खिलाफ कड़े कदम उठाने की चेतावनी देते हुये कि सुरक्षा में लगी निजी एजेंसी के खिलाफ भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। बता दें कि वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की पहली अनुसूची में शामिल काले हिरण विशेष रूप से संरक्षित नस्ल है।

भाडू ने कहा, ‘हमने दिल्ली स्थित केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण को घटना की जानकारी दे दी है। आणंद के पशु चिकित्सालय से रिपोर्ट मिलने के बाद उन्हें विस्तृत जानकारी मुहैया कराई जाएगी।’’

वही वीएमसी चिड़ियाघर संरक्षक डॉ प्रत्यूष पाटणकर ने कहा, ‘काले हिरण संवेदनशील और डरपोक जानवर होते हैं। वे कुत्तों को देखने के बाद डर कर भाग गए होंगे। शायद उनकी मौत कुत्तों के काटने की बजाय सदमे से हुई है।’