लखनऊ में आर्मी  चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय दौरा आज से

0

भारतीय थल सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद (एमएम) नरवणे आज लखनऊ पहुचेंगे उनका आज से लखनऊ में दो दिन का दौरा है।जिस दौरान वो सीतापुर भी जाएंगे जनरल नरवणे विशेष विमान से लखनऊ पहुंचने के बाद वहां से मध्य कमान के मुख्यालय में पहुंचेंगे।

दो दिवसीय दौरे के पहले दिन सेनाध्यक्ष नरवणे गुरुवार को लखनऊ में मध्य कमान के मुख्यालय में शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद उनका शुक्रवार को सीतापुर जाने का कार्यक्रम है। लखनऊ से सेना के हेलीकाप्टर से सीतापुर में वह परमवीर चक्र विजेता बलिदानी कैप्टन मनोज पांडेय के पैतृक गांवरूढ़ा में सेना की ओर से बनाए गए वॉर मेमोरियल का लोकार्पण करेंगे।

सेनाध्यक्ष बनने के बाद जनरल नरवणे दो बार लखनऊ दौरे पर आ चुके हैं। अब तीसरी बार उनका दौरा दो दिन का है। आज वह मध्य कमान मुख्यालय में होने वाली कांफ्रेंस में भी शामिल होंगे। सेनाध्यक्ष मध्य कमान के ट्रेनिंग सेंटरों के आधुनिकीकरण और उत्तराखंड में चीन से सटी सीमा के वर्तमान स्थिति को लेकर ऑपरेशन कमांडरों के साथ मंथन भी करेंगे। सेनाध्यक्ष सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मध्य कमान के भावी थिएटर कमांड बनने को लेकर थल सेना और वायुसेना के बीच हो रहे अध्ययन की प्रगति की समीक्षा भी करेंगे।

प्रयागराज में मध्य वायुकमान की जगह ही मध्य थिएटर कमांड बनाने के लिए थल सेना की यूनिटों और वायुसेना की स्क्वाड्रन के बीच तालमेल बनाने को लेकर अध्ययन चल रहा है। सेनाध्यक्ष डिफेंस कॉरिडोर को लेकर भी रक्षा मंत्रलय के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। सेनाध्यक्ष के आज आगमन को लेकर छावनी में अलर्ट जारी किया गया है। इसके लिए तीन क्विक रिएक्शन टीमें तैनात हैं।

जनरल नरवणे 19 मार्च को हेलीकॉप्टर से सीतापुर कमलापुर जाएंगे। जहां वह परमवीर चक्र विजेता बलिदानी कैप्टन मनोज पाण्डेय के पैतृक गांवरूढ़ा में सेना की ओर से बनाए गए वॉर मेमोरियल का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान वह कैप्टन मनोज पाण्डेय के घर पर स्वजनों के साथ वार्ता भी करेंगे।