जानें टेस्टी और पौष्टिकता से भरपूर ‘‘केले के कोफ्ते’  की रेसिपी!

0
123

अगर आप हैं खाने के शौकीन और टेस्टी के साथ-साथ खाना चाहते है कुछ पौष्टिक भी,तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी रेसिपी के बारे में जो जा़यके से भरपूर होने के साथ-साथ हेल्थी भी है और उस लजी़ज रेसिपी का नाम है ‘‘केले के कोफ्ते‘ ,इसे आप डिनर में बनाकर सर्व कर सकती हैं।
तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि आपको ‘‘केले के कोफ्ते’’ बनाने के लिए किन- किन साम्रगियों की ज़रुरत होगी-
‘‘केले के कोफ्ते ’’ बनाने के लिए आपको चाहिए-

कोफ्ते के लिये-
कच्चे केले –500 ग्राम,
बेसन- 2 बड़े चम्मच,
हरा धनिया- 1 बड़ा चम्मच (कटी हुई),
हरी मिर्च – 2 या 3 (बारीक कतर लें),
अदरक-1 इंच का टुकड़ा (कद्दूकस कर लें)

कोफ्ते तलने के लिये-तेल
नमक स्वादानुसार।
तरी के लिये-
टमाटर-250 ग्राम,
काजू- 20 (पानी में भीगे हुए),
हरी मिर्च- 2 या 3
अदरक- 1 इंच लम्बा टुकड़ा,
क्रीम- 2 बड़े चम्मच,
तेल –2 बड़े चम्मच,
हरा धनिया- 1 बड़ा चम्मच,
धनिया पाउडर- 1 छोटा चम्मच,
जीरा – आधा छोटा चम्मच,
हल्दी पाउडर- आधा छोटा चम्मच,
लाल मिर्च पाउडर- आधा छोटा चम्मच,
गरम मसाला- एक चौथाई छोटा चम्मच,
हींग- 1 चुटकी

अब जानते हैं इसे बनाने की विधि-

‘‘केले के कोफ्ते’ बनाने के लिए सबसे पहले केलों को धोकर कुकर में 1 सीटी आने तक उबाल लें,इसके बाद गैस बंद कर दें और कुकर की सीटी हटा दें।जब कुकर की गैस निकाल जाए, केलों को निकालकर ठंडे कर लें, फिर उन्हें छीलकर गूदे को अच्छी तरह से मैश कर लें।
अब मैश किए हुए केले में बेसन, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया और नमक डालें और दोबारा इसे अच्छी तरह से मैश करें। इसके बाद मिश्रण में 2 बड़े चम्मच पानी डालकर उसे अच्छी तरह से फेंट लें।
अब एक कढ़ाई में तेल गरम करें और जब तक तेल गरम हो रहा है, केले के मिश्रण के छोटे-छोटे गोले बना लें। तेल गरम होने पर गोलों को तेल में डालें और उलट-पुलट कर हल्के भूरे होने तक सेंकें।
सारे कोफ्ते सेंकने के बाद तरी की तैयारी करें।इसके लिए आप टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को एक साथ मिक्सी में डालें और महीन पीस लें। इसके बाद काजू को पीस कर उसका पेस्ट क्रीम में मिलाएं और अच्छी तरह से फेंट लें।
अब कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालकर गरम करें। तेल गरम होने पर उसमें हींग और जीरे का तड़का लगायें। इसके बाद कढ़ाई में हल्दी और धनिया पाउडर डालकर हल्का सा चलायें साथ ही कढ़ाई मंे टमाटर का पेस्ट डालें और अच्छी तरह से भून लें। जब मसाला अच्छी तरह से भुन जाए, उसमें लाल मर्च पाउडर और मलाई का पेस्ट डालें और तेल छोड़ने तक उसे भूनें।
अब कढ़ाई में 2 कप पानी डालें और उबाल आने तक पकाएं,उबाल आने पर कढ़ाई में गरम मसाला और नमक डालकर उसे 2 मिनट तक पकने दें। इसके बाद कढ़ाई में कोफ्ते डाल कर चला दें और ढक कर गैस बंद कर दें।आपके लजी़ज केले के कोफते तैयार हैं।
अंत में बस गार्निशिंग के लिए ऊपर से कटा हरा धनिया डाल दें और इसे डिनर में नॅान या रोटी के साथ सर्व करें।