अब वेस्टइंडीज के लिए खेलता नहीं दिखेगा ये दिग्गज खिलाड़ी

0

वेस्टइंडीज के स्टार खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत को अलविदा कह दिया है। हालांकि ब्रावो आईपीएल के साथ ही विश्वभर में आयोजित होनी वाली तमाम टी-20 लीग में खेलना जारी रखेंगे।

अब वेस्टइंडीज के लिए खेलता नहीं दिखेगा ये दिग्गज खिलाड़ी

मीडिया को दिए बयान में ब्रावो ने कहा, ‘मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से आधिकारिक रूप से संन्यास ले लिया है। 14 साल पहले मैंने वेस्टइंडीज के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था और मुझे वो पल आज भी याद है, जब मुझे मरून कैप मिली थी।

35 साल के ब्रावो ने कहा, ‘जुलाई 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर मुझे यह मरून कैप मिली थी। उस समय जो उत्साह और जुनून मैंने महसूस किया था उसे मैंने अपने पूरे करियर के दौरान बरकरार रखा है।’

उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि वह भी अन्य खिलाड़ियों की तरह युवा पीढ़ी को आगे बढ़ने का मौका दें.
ब्रावो ने दो साल पहले अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था, जो पाकिस्तान के खिलाफ था. ब्रावो ने 2004 में पदार्पण के बाद 40 टेस्ट मैच, 164 वनडे और 66 टी-20 मैच खेले। उन्होंने टेस्ट में 2200 रन, 86 विकेट, वनडे में 2968 रन, 199 विकेट और टी-20 इंटरनेशनल में 1142 रन बनाने के अलावा 52 विकेट भी हासिल किए।

क्रिकेट के अलावा ब्रावो ने अपने हिट गाने ‘चैंपियंस’ से भी सुर्खियां बटोरीं, जो भारत में 2016 विश्व टी-20 में वेस्टइंडीज के विजयी अभियान के दौरान टीम का ऑफिशियल सॉंग था।

ब्रावो ने अपना अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच भारत के खिलाफ धर्मशाला में 2014 में खेला. बोर्ड के साथ वेतन विवाद के कारण वेस्टइंडीज की पूरी टीम इस दौरे के बीच से ही स्वदेश लौट गई। ब्रावो उस समय टीम के कप्तान थे।

इसके बाद उन्हें 2015 विश्व कप की वेस्टइंडीज की टीम से बाहर कर दिया गया। उन्होंने हालांकि इसके अगले साल विश्व टी-20 के लिए वेस्टइंडीज की टीम में जगह बनाई और टीम के खिताबी अभियान में भी अहम भूमिका निभाई।