देशभर के NGO अब एकजुट, विकास और फंडिंग के लिए होगा कार्य: रचना वाजपेयी

0

विज्ञान भवन के प्लेनेटरी हॉल में स्वामी विवेकानंद जी की 156 वीं जयन्ती और गुरु गोविन्द सिंह जी के 352वें प्रकाशवर्ष के उपलक्ष्य में Confederation of NGO of India (CNI) द्वारा राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जिसमें देशभर से आए समाजसेवियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के मुख्य तिथि के रुप में RSS उत्तरी क्षेत्र के संघचालक डॉ. बजरंग लाल ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। साथ ही उत्कृष्ट उत्थान सेवा मंडल की अध्यक्षा और दिल्ली की जान मानी समाजसेवी श्रीमति रचना वाजपेयी ने कार्यक्रम में देशभर के एनजीओज़ को विकास की मुख्यधारा में मोदी जी के हाथ मजबूत करने के लिए आवाहन करते हुए कहा कि “ हम सब NGOs मिलकर देश की प्रगति के लिए काम करेंगे। मैं अपनी संस्था यूयू सेवा मंडल के माध्यम से प्रयास करुंगी कि सरकार, गैर सरकारी संगठन एवं बड़ी –छोटी कम्पनियों के माध्यम से NGOs को फंडिग करवा संकू। “

Confederation of NGOs of India (CNI) के महासचिव श्री विजय खुराना और राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सुदर्शन सरीन सम्मेलन के मुख्य संयोजक थे। साथ ही इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथी के तौर पर राष्ट्रीय सिख संगत के सचिव अविनाश जायसवाल, पदम भूषण डॉ. एसएस जोशी, संकल्प एनजीओ के फाउंडर चेयरमैन संतोष तनेजाष, पूर्व मुख्य लोकायुक्त जस्टिस एस एन श्रीवास्तव, ब्रजनंदन महाराज सहित देशभर की गणमान्य हस्तियों ने शिरकत की।

इस सम्मेलन में गौधन विषय पर त्रिनेत्रा प्रोडक्शन्स द्वारा निर्देशित बनी डॉक्यूमेंट्री भी लॉन्च की गई, जिसे जल्द ही टीवी एवं वेब माध्यम पर प्रसारित किया जाएगा।

सम्मेलन में देश के सर्वांगीण विकास में NGOs कैसे अधिक से अधिक अपना योगदान दे सकते हैं? विषय पर चर्चा की गई। देशभर के सभी गैर सरकारी संगठनों को एकजुट होकर देश की प्रगति के लिए कार्य करने के लिए भी प्रोत्साहित किया। सरकारी योजनाओं का लाभ देश की आम जनता तक आसानी से पहुंचाने के लिए कार्य करने के लिए भी राष्ट्रीय सम्मेलन में विचार-विमर्श हुआ, इसके अलावा समाज के लिए लगातार अच्छा काम रहे NGOs को सम्मानित भी किया गया।