दिल्ली के सरकारी स्कूलों में मिलेगी डॉक्टर-इंजीनियरिंग की मुफ्त कोचिंग…

1

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए दिल्ली सरकार लाई है एक सुनहरा मौका। जिसके तहत नीट और जेईई जैसी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले कोचिंग संस्थान कैरियर लांचर सरकारी स्कूलों के बच्चों को मुफ्त कोचिंग देगा। सामाजिक प्रभाव गतिविधि के अंतर्गत शुरू की गई इस पहल के बारे में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ये सूचना जारी की है।

दिल्ली सरकार और कॅरियर लांचर के बीच हुए समझौते के अनुसार नीट और जेईई की तैयारी के लिए इन स्कूलों में स्पेशल क्रैश कोर्स लांच किया है। फिलहाल ये छात्र दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 12वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं। कंपनी ने इसके लिए सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के साथ विशेष प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किया। इसमें उन्हें यह बताया गया कि वे किस तरह बच्चों की तैयारी के दौरान सिखाने में मददगार साबित हो सकते हैं। इस पहल के बारे में मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर जानकारी दी।

इस पहल के तहत छात्रों को 130 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें उन्हें भौतिक विज्ञान, रसायन और जीव विज्ञान के अलावा गणित जैसे विषयों के बारे में सिखाया जाएगा। ये कक्षाएं स्कूल खत्म होने के बाद शाम सात से दस बजे रात तक लगेंगी। छात्र करियर लांचर के पोर्टल से ये कक्षाएं ऑनलाइन भी ले सकेंगे। इसके अलावा वे ऑनलाइन टेस्ट सीरीज को हल करके ऑनलाइन माध्यम से होने वाली परीक्षा की पूरी तैयारी कर सकते हैं।